फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटस्कूली दिनों में मीडियम पेसर थे युजवेंद्र चहल, पिता के जोर देने पर बने लेग स्पिनर

स्कूली दिनों में मीडियम पेसर थे युजवेंद्र चहल, पिता के जोर देने पर बने लेग स्पिनर

भारतीय टीम के प्रमुख लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपने स्कूली दिनों में मीडियम तेज गेंदबाज थे, लेकिन अपने पिता के जोर देने पर वह लेग स्पिनर बने थे। चहल ने स्पाइसी पिच की ताजा कड़ी में अपने करियर को लेकर...

स्कूली दिनों में मीडियम पेसर थे युजवेंद्र चहल, पिता के जोर देने पर बने लेग स्पिनर
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 26 Apr 2020 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के प्रमुख लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपने स्कूली दिनों में मीडियम तेज गेंदबाज थे, लेकिन अपने पिता के जोर देने पर वह लेग स्पिनर बने थे। चहल ने स्पाइसी पिच की ताजा कड़ी में अपने करियर को लेकर चर्चा करते हुए कहा, “मैं अपने स्कूली दिनों में मध्यम तेज गेंदबाज था लेकिन मेरी पतली काया देखकर मेरे पिता ने जोर दिया कि मैं लेग स्पिनर बनूं, जिसमें मेरे लिए सफलता की संभावना ज्यादा थी।” 

29 साल के युजवेंद्र चहल ने कहा, “देश के प्रमुख अंडर-19 टूर्नामेंट कूच बिहार ट्रॉफी के एक सत्र में मैंने सर्वाधिक विकेट हासिल किए थे। तब मुझे महसूस हुआ कि मेरे अंदर बेहतर बनने की प्रतिभा और क्षमता है। आयु वर्ग मैचों के बाद मैंने हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी, 50 ओवर और टी-20 मैचों  में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके बाद मेरा भारतीय टीम में चयन हुआ।” 

ICC वर्ल्ड कप 2019 की हार से उबर नहीं पाए हैं केएल राहुल, बोले- उस बुरे सपने को देखकर अब भी जाग जाता हूं

चहल ने भारत के लिए जून 2016 में वनडे और टी-20 पदार्पण किया था। वह 52 वनडे में 91 विकेट और 42 टी-20 मैचों में 55 विकेट ले चुके हैं। चहल पिछले साल इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची भारतीय टीम का हिस्सा थे।

वर्ष 2009 में मध्य प्रदेश के खिलाफ रणजी पदार्पण करने वाले लेग स्पिनर ने कहा, “क्रिकेट मेरी जिंदगी है और आज मैं जो भी हूं वो इसी खेल की वजह से हूं। क्रिकेट ने ही मुझे नाम और पहचान दी है। क्रिकेट खेलने के बाद मैं हर एक-एक चीज को बहुत याद करूंगा।”

युजवेंद्र चहल के निजी कोच रणधीर सिंह ने उन्हें ही जीवन में अनुशासन लाने का श्रेय देते हुए कहा, “चहल की प्रतिभा और क्षमता उनको बाकियों से अलग बनाती हैं। चहल का शतरंज पृष्ठभूमि से आना उन्हें बहुत मदद करता हैं। चहल ने शतरंज में जूनियर स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है जिसका मतलब है कि वह दिमाग से तेज हैं।”

रवि शास्त्री की एक सलाह ने ऐसे बदल दिया था सचिन तेंदुलकर का करियर

रणधीर ने कहा, “चहल की चतुराई और कार्यनीति बल्लेबाज को आउट करने में बहुत सहायता करती है। वह बेशक पतले हैं लेकिन गेंदबाज के तौर उनका दिल बहुत बड़ा है और जब बल्लेबाज उन पर हावी होने आता है तो वह घबराते नहीं हैं।” कोच रणधीर ने कहा कि शतरंज खिलाड़ी से एक अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर बन कर चहल ने एक लंबा सफर तय किया है। चहल के पास अब भी 1956 की फिडे रेटिंग है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें