Mumbai indians vs chennai super kings in IPL finals match preview both team csk and mi eye on 4th title in Hyderabad - IPL 2019 Final: चेन्नई-मुंबई में खिताबी भिड़ंत आज, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें DA Image
15 नबम्बर, 2019|11:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019 Final: चेन्नई-मुंबई में खिताबी भिड़ंत आज, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें 

IPL 2019, CSKvsMI: मुंबई के लिए यह आईपीएल का पांचवां फाइनल है, जबकि चेन्नई की टीम आठवीं बार फाइनल खेल रही है। दोनों ही टीमें चौथी बार खिताब के लिए कड़ी चुनौती देने को तैयार हैं।

ms dhoni  rohit sharma pti

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) इतिहास की दो सबसे सफल टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस रविवार (12 मई) को सीजन के फाइनल में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें चौथी बार खिताब के लिए कड़ी चुनौती देने को तैयार हैं। इस मुकाबले में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी पहले क्वॉलिफायर में मुंबई से हार का बदला भी लेना चाहेंगे। मुंबई के लिए यह आईपीएल का पांचवां फाइनल है, जबकि चेन्नई की टीम आठवीं बार फाइनल खेल रही है। भारत की विश्व कप टीम के दो सदस्य महेंद्र सिंह धौनी और रोहित शर्मा की कप्तानी भी खिताब का फैसला करेगी। इसके साथ ही धौनी पहले क्वॉलिफायर में मिली हार का बदला चुकाना चाहेंगे।

तीन-तीन खिताब जीते
आईपीएल के दो सबसे सफल कप्तानों चेन्नई के महेंद्र सिंह धौनी और मुंबई के रोहित शर्मा की टीमें तीन-तीन खिताब जीत चुकी हैं। लीग चरण में मुंबई टीम शीर्ष और चेन्नई दूसरे स्थान पर थी। मुंबई को चार दिन का आराम मिल चुका है। अब वह धौनी की टीम पर सत्र की चौथी जीत के साथ चौथा खिताब हासिल करना चाहेगी। दूसरी ओर तीन बार की चैंपियन चेन्नई के लिए यह सत्र काफी अच्छा रहा।  

IPL 2019 Final, CSKvsMI: जानें पिछले 5 मैचों में कौन है किस पर भारी

मुंबई का पलड़ा भारी
चेन्नई को रणनीति अच्छी तरह तैयार करनी होगी क्योंकि मुंबई इस सत्र में उसे तीन बार हरा चुकी है। आईपीएल इतिहास के आंकड़ों में भी उसका पलड़ा भारी है। वैसे असल मुकाबला दोनों के स्पिनरों के बीच होगा।

आमने-सामने
3 बार मुंबई और चेन्नई की टीमें फाइनल में भिड़ चुकी हैं, दो बार मुंबई जीती
7 बार चेन्नई सुपर किंग्स टीम फाइनल में पहुंची, तीन बार खिताब पर कब्जा 
4 बार रोहित की अगुआई वाली मुंबई फाइनल में पहुंची, तीन बार खिताब जीता
29 बार चेन्नई और मुंबई में भिड़ंत हुई, 17 मैच मुंबई ने और 12 चेन्नई ने जीते

इस सीजन में चेन्नई पर भारी है मुंबई
इन दोनों टीमों के बीच हुए बीते तीन फाइनल मैचों में से दो में मुंबई को जीत मिली है तो वहीं एक बार चेन्नई जीत हासिल करने में सफल रही है। चेन्नई के लिए एक और डर की बात यह है कि इस मैच से पहले दोनों टीमें इसी सीजन में तीन बार आमने-सामने हो चुकी हैं और तीनों बार मुंबई को जीत मिली है। दो बार ग्रुप स्टेज में तो एक बार क्वीलाफायर-1 में मुंबई ने चेन्नई को हराया है। 

धीरे-धीरे दम दिखाती है मुंबई
चेन्नई को एक ऐसी टीम माना जाता है जो ग्रुप स्टेज में दमदार खेल दिखाती है। वहीं, मुंबई को धीमी शुरुआत करने वाली टीम के तौर पर देखा जाता है। मुंबई ने धीमी शुरुआत के बाद वापसी की तो चेन्नई शुरू से अंकतालिका में पहले स्थान पर थी और प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम बन गई थी। मुंबई ने बाद में चेन्नई को पहले स्थान से नीचे कर दिया था। 

IPL 2019 Final, CSKvsMI: चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे चेन्नई-मुंबई, ऐसा हो सकता है प्लेइंगXI

भज्जी के पास मौका 
चेन्नई के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के पास भी अपनी पुरानी टीम मुंबई को करारा जवाब देने का मौका होगा। मुंबई की तरफ से 11 सत्र तक खेलने वाले हरभजन को इस बार मुंबई ने रिटेन नहीं किया और नीलामी में उन्हें चेन्नई ने खरीदा था। धौनी ने इस सत्र में हरभजन को मारक अस्त्र के रूप में पेश किया है जो 16 विकेट ले चुके हैं। चेन्नई के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 15 विकेट हासिल किए हैं। तीनों स्पिनर अब तक 55 विकेट ले चुके हैं। चेन्नई के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 19 विकेट हासिल किए हैं। चेन्नई की चौथी बार खिताबी उम्मीद का दारोमदार इन चारों गेंदबाजों पर रहेगा। ऐसे में रोहित एंड कंपनी को चेन्नई के स्पिनरों से चतुराई से निपटना होगा।

बुमराह पर दारोमदार
चौथे खिताब की तलाश में मुंबई टूर्नामेंट में शुरुआती लड़खड़ाहट के बाद अपने रंग में आ चुकी है। उसने लीग दौर के आखिरी चरण और पहले क्वालिफायर में शानदार प्रदर्शन किया था। गेंदबाजी मुंबई का सबसे प्रबल पक्ष है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर का तोड़ इस टूर्नामेंट में किसी के पास दिखाई नहीं दिया। बुमराह के साथ श्रीलंका के यॉर्करमैन लसिथ मलिंगा पूरी फॉर्म के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने 17 विकेट और मलिंगा ने 15 विकेट हासिल किए हैं।

अनुभवी बल्लेबाजों से होगी उम्मीद
गत चैंपियन चेन्नई को बल्लेबाजी में अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ियों फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, कप्तान धौनी, सुरेश रैना और अंबाती रायडू से उम्मीदें रहेंगी कि वे अच्छा स्कोर बनाएं या फिर लक्ष्य का सफल पीछा करें। डु प्लेसिस और वॉटसन ने दूसरे क्वॉलिफायर में दिल्ली के खिलाफ मैच विजयी अर्धशतक बनाए थे। धौनी इस सत्र में अब तक 414 रन, रैना 375 रन, डु प्लेसिस 370 रन, वॉटसन 318 रन और रायडू 281 रन बना चुके हैं।

IPL 2019 Final: आज चेन्नई और मुम्बई का मुकाबला, कब-कहां-कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग

पांड्या ब्रदर्स दिखाएंगे जलवा
टीम के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। पांड्या ने अब तक 14 विकेट लिए हैं। मुंबई के लेग स्पिनर राहुल चाहर ने 12 और लेफ्ट ऑर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने 11 विकेट लिए हैं। पहले क्वॉलिफायर में चाहर ने 14 रन पर दो विकेट और क्रुणाल ने 21 रन पर एक विकेट लिया था। टीम में ऑफ स्पिनर जयंत यादव भी हैं, जिन्होंने पहले क्वॉलिफायर ने 25 रन पर एक विकेट लिया था। इन तीन स्पिनरों ने पहले क्वॉलिफायर में चेन्नई को छोटे स्कोर पर रोक दिया था।

मुंबई की बल्लेबाजी है दमदार
बल्लेबाजी में मुंबई का दारोमदार कप्तान रोहित, क्वॉलिफायर में मैच विजयी नाबाद 71 रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, क्विंटन डी कॉक और कीरोन पोलार्ड पर निर्भर करेगा। डिकॉक अब तक 500 रन, सूर्यकुमार 409 रन, रोहित 390 रन, हार्दिक 386 रन और पोलार्ड 238 रन बना चुके हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mumbai indians vs chennai super kings in IPL finals match preview both team csk and mi eye on 4th title in Hyderabad