MS Dhoni to start guard duty in Kashmir as honorary lieutenant colonel see pics - PICS: आर्मी ड्यूटी पर 'कर्नल' धौनी, घाटी में आज से करेंगे गश्त DA Image
21 फरवरी, 2020|11:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PICS: आर्मी ड्यूटी पर 'कर्नल' धौनी, घाटी में आज से करेंगे गश्त 

महेंद्र सिंह धौनी कश्मीर घाटी में विक्टर फोर्स का हिस्सा होंगे। इस दौरान वह 15 दिनों तक सेवाएं देंगे। विक्टर फोर्स आतंकियों के खिलाफ अभियान में शामिल होती है। 

ms   dhoni  file photo

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) तनावग्रस्त जम्मू-कश्मीर राज्य में बतौर मानद कर्नल अपनी गश्त सेवाओं की शुरुआत बुधवार (31 जुलाई) से करने जा रहे हैं। यह जानकारी सेना की ओर से दी गई है। हालिया क्रिकेट विश्वकप 2019 में सेमीफाइनल में भारत को मिली हार के बाद से धौनी के क्रिकेट से संन्यास लेने की अटकलें हैं। वह कश्मीर घाटी में विक्टर फोर्स का हिस्सा होंगे। इस दौरान वह 15 दिनों तक सेवाएं देंगे। विक्टर फोर्स आतंकियों के खिलाफ अभियान में शामिल होती है। 

सेना ने एक बयान में कहा, 'वह गश्त एवं गार्ड ड्यूटी पर रहेंगे। ड्यूटी के बाद जवानों के साथ ही ठहरेंगे। धौनी जैसी क्रिकेट जगत की हस्तियों से सुरक्षाबलों को युवाओं को सेना में आने की प्रेरणा देने में मदद मिलती है।'

जवानों के साथ बैरक में रहेंगे धौनी
लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धौनी कश्मीर में आतंकवाद विरोधी यूनिट में पहली बार तैनात होंगे। 15 अगस्त भी वहीं मनाएंगे। इस ड्यूटी के दौरान धौनी को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा। वह जवानों के साथ बैरक में रहेंगे। सैनिकों के साथ ही बैरक में सोएंगे। उन्हीं के जैसा खाना खाएंगे। उसके बाद ट्रेंनिंग के लिए बेंगलुरू चले जाएंगे। धौनी को दिन-रात दोनों शिफ्टों में ड्यूटी करनी होगी।

आर्मी ट्रेनिंग से पहले बॉलीवुड सितारों के साथ फुटबॉल खेलते नजर आए धौनी

विंडीज के इस क्रिकेटर ने शेयर किया धौनी का VIDEO, देशभक्ति को लेकर दिया ये रिएक्शन

महेंद्र सिंह धौनी ने विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए भारत के ओपनिंग मैच के दौरान उस वक्त विवाद खड़ा कर दिया था, जब वह टेरिटोरियल आर्मी के खंजर के निशान वाले दस्ताने पहने नजर आए थे। धौनी कौ 2011 में सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी गई थी। 

बता दें कि वर्ल्ड कप 2019 के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर ना जाकर सेना के साथ दो महीने बिताने के फैसला लिया है। विश्व कप के बाद धौनी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को बता दिया था कि वह सेना के साथ समय बिताने के लिए क्रिकेट से दो महीने का ब्रेक लेंगे। इसी कारण धौनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भी टीम में नहीं चुना गया। धौनी की जगह क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में ऋषभ पंत को मौका दिया गया है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Lt. Col. MS Dhoni is off to Srinagar to join Territorial Army Battalion! #ParaMSD #IndianArmy #MSDhoni

A post shared by MS Dhoni / Mahi7781 (@msdhonifansofficial) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

One MS Dhoni picture a day keeps the worries at bay!💙😍 #ParaMSD #IndianArmy #MSDhoni

A post shared by MS Dhoni / Mahi7781 (@msdhonifansofficial) on

धौनी की सुरक्षा पर बोले बिपिन रावत
भारतीय थल सेना के प्रमुख विपिन रावत ने कहा था कि महेंद्र सिंह धौनी अपनी ड्यूटी के दौरान उसी तरह देश के नागरिकों की सुरक्षा करेंगे, जैसे एक सामान्य सैनिक करता है। साथ ही जनरल रावत ने कहा कि इस दौरान एमएस धौनी को किसी अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत नहीं है। सेनाध्यक्ष रावत के अनुसार सेना को धौनी की सुरक्षा की चिंता नहीं करने पड़ेगी।

उन्होंने कहा था, 'मुझे नहीं लगता कि हमें धौनी की सुरक्षा करनी पड़ेगी। वह नागरिकों की सुरक्षा करने में सक्षम हैं और उन्हें इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। जब भारत का कोई नागरिक सेना की वर्दी पहनता है तो उसे उसकी कीमत चुकाने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। उस काम के लिए तैयार रहना चाहिए जिसकी वजह से उसे सेना की वर्दी पहनने का मौका मिला है। महेंद्र सिंह धौनी ने जरूरी ट्रेनिंग पूरी कर ली है और हम जानते हैं कि वह दिया गया काम पूरी कुशलता के साथ पूरा करेंगे।'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MS Dhoni to start guard duty in Kashmir as honorary lieutenant colonel see pics