DA Image
18 सितम्बर, 2020|12:49|IST

अगली स्टोरी

महेंद्र सिंह धोनी या रिकी पोंटिंग? शाहिद अफरीदी ने बताया कौन और क्यों है बेहतर कप्तान

ms dhoni and ricky ponting  file photo

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और ऑल-राउंडर शाहिद अफरीदी से एक फैन ने पूछा कि कप्तान के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी और रिकी पोंटिंग में से कौन बेहतर है, इस पर उन्होंने जबर्दस्त जवाब दिया। अफरीदी ने साथ ही बताया कि क्यों पोंटिंग से बेहतर कप्तान धोनी हैं। अफरीदी ने पाकिस्तान की ओर से कुल 27 टेस्ट, 398 वनडे इंटरनैशनल और 99 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। अफरीदी छक्के जड़ने में माहिर रहे हैं और वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड उनके नाम ही दर्ज है।

ट्विटर पर एक फैन ने लिखा, 'बेहतर कप्तान, धोनी या पोंटिंग?' जिस पर जवाब देते हुए अफरीदी ने लिखा, 'मैं धोनी को पोंटिंग से थोड़ा ऊपर रखूंगा क्योंकि उन्होंने एक नई टीम बनाई, जो युवाओं से भरी हुई थी।' धोनी और पोंटिंग दुनिया के सबसे सफलतम कप्तान में गिने जाते हैं। धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाई हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीते हैं।

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया 2010 में टेस्ट की नंबर-1 टीम बनी थी। वहीं पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। सबसे ज्यादा इंटरनैशनल मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम दर्ज हैं। टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनैशनल मिलाकर धोनी 332 मैचों में भारत की कमान संभाल चुके हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 53.61 फीसदी मैच जीते हैं। वहीं पोंटिंग दुनिया में सबसे ज्यादा विनिंग फीसदी वाले कप्तान हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MS Dhoni or Ricky Ponting Shahid Afridi names the better captain