DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हैप्पी बर्थडे जिमी: जेम्स एंडरसन ​के 36वें जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ीं रोचक बातें

अपनी बल्लेबाजी के कारण 'क्रिकेट का भगवान' का दर्जा पाने वाले सचिन को उनके करियर में सबसे अधिक बार अगर किसी गेंदबाज ने अपना शिकार बनाया है तो वह वर्तमान दौर में 'स्विंग के किंग' जेम्स एंडरसन हैं।

James Anderson.jpg

इंग्लैंड के सफलतम गेंदबाज जेम्स एंडरसन आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। एंडरसन का जन्म 30 जुलाई, 1982 को इंग्लैंड के लंकाशायर में हुआ था। उनका पूरा नाम जेम्स माइकल जिमी एंडरसन हैं। जेम्स एंडरसन के जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं...

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं जेम्स
एक दशक से भी ज्यादा समय से इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी के धुरी रहे जेम्स एंडरसन अपने देश के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक के अपने टेस्ट करियर में 138 मैचों की 257 पारियों में 2.90 की इकॉनमी और 27.23 की औसत से कुल 540 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 7 विकेट है। उन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में कुल 25 बार 5 विकेट और मैच में 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। एंडरसन ने अपने वनडे करियर में कुल 194 मैचों की 191 पारियों में 4.92 की इकॉनमी और 29.22 की औसत से कुल 269 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रर्दशन 23 रन देकर 5 विकेट हैं।

सचिन को सबसे अधिक बार आउट करने वाले गेंदबाज हैं 
अपनी बल्लेबाजी के कारण 'क्रिकेट का भगवान' का दर्जा पाने वाले सचिन तेंदुलकर को उनके करियर में सबसे अधिक बार अगर किसी गेंदबाज ने अपना शिकार बनाया है तो वह ग्लेन मैकग्राथ, ब्रेट ली, वसीम अकरम, वकार यूनिस, एलन डोनाल्ड या शोएब अख्तर ने नहीं बल्कि वर्तमान दौर में 'स्विंग के किंग' जेम्स  एंडरसन हैं।। उन्होंने सचिन को 14 टेस्ट मैचों में कुल 9 बार आउट किया है। हालांकि सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के मरहूम पूर्व कप्तान हैंसी क्रोन्जे को अपने खिलाफ सबसे खतरनाक गेंदबाज मानते हैं। क्रोन्जे ने सचिन को टेस्ट क्रिकेट में 5 बार आउट किया है।

ENGvsIND: ग्लेन मैकग्रा की टीम इंडिया को सलाह- इंग्लैंड में JIMMY से बचके रहना

वनडे में हैट्रिक लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज जेम्स
जेम्स एंडरसन वनडे इंटरनेशनल में इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। एंडरसन ने साल 2003 में ओवल में पाकितान के खिलाफ हुए मुकाबले में अब्दुल रज्जाक, शोएब अख्तर और मोहम्मद शमी को आउट कर हैट ट्रिक लिया था। जेम्स एंडरसन दाहिने हाथ से तेज गेंदबाजी और तो बाएं हाथ से बल्लेबाज करते हैं। हालांकि उनके बारे में एक बात जो आपको हैरान कर सकती है, वह यह कि एंडरसन बाएं हाथ से बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उन्होंने इंग्लैंड में एक प्रदर्शनी मैच के दौरान बल्लेबाज इयान बेल को बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए क्लीन बोल्ड कर दिया था।

ENGvsIND: माइकल वॉन पर भड़के आदिल राशिद, कहा-उस मूर्ख की बात कोई नहीं सुनता

वॉन की कप्तानी में खेलना पसंद नहीं करते थे जेम्स
जेम्स एंडरसन ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि उन्हें इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन की कप्तानी में खेलना पसंद नहीं था। उनके अनुसार अच्छा कप्तान वही होता है जो अपने टीम के हर खिलाड़ी से बात करे और उसकी कमियों और खूबियों को जानें। लेकिन वॉन के अंदर यह आदत नहीं थी। एंडरसन ने माइकल वॉन की कप्तानी में खेलते हुए 21 टेस्ट मैचों में 76 विकेट चटकाए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Most Successful Bowler in England Cricket History James Michael Jimmy Anderson turns 36th Know some interesting Facts about him