फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs PAK: टी-20 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबलों में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, टीम इंडिया के तीन बैट्समैन शामिल

IND vs PAK: टी-20 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबलों में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, टीम इंडिया के तीन बैट्समैन शामिल

भारत और पाकिस्तान की टीम जब मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ उतरती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है। इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला हर मुकाबला किसी फाइनल से कम नहीं होता है और खिलाड़ी टीम को जीत...

IND vs PAK: टी-20 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबलों में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, टीम इंडिया के तीन बैट्समैन शामिल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 22 Oct 2021 07:45 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत और पाकिस्तान की टीम जब मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ उतरती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है। इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला हर मुकाबला किसी फाइनल से कम नहीं होता है और खिलाड़ी टीम को जीत दिलाने के लिए अपना सबकुछ झोंक देते हैं। टी-20 विश्व कप 2021 में 24 अक्टूबर को फिर से ये दोनों टीमों आमने-सामने होंगी। भारत की उम्मीदें जहां रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली पर होगी, तो पाकिस्तान की नैया को पार लगाने की जिम्मेदारी कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद हफीज पर रहने वाली है। आइए एक नजर डालते हैं उन पांच बैट्समैनों पर जिन्होंने टी-20 में भारत-पाकिस्तान मैचों में अबतक सबसे ज्यादा रन कूटे हैं। 

विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को हमेशा से ही पाकिस्तान का गेंदबाजी अटैक काफी रास आया है। विराट ने पड़ोसी मुल्क के खिलाफ खेले अबतक 6 मैचों में 254 रन ठोके हैं। इस दौरान वह तीन दफा नॉटआउट रहे हैं और उनका औसत 84.66 का रहा है। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ कोहली बहुत तेजी से रन नहीं बटोरते हैं और उनका स्ट्राइक रेट 118.69 का रहा है। टी-20 वर्ल्ड कप में भी विराट चिर प्रतिद्धंद्धी पाकिस्तान के खिलाफ कई मैच विनिंग पारी खेल चुके हैं। 

शोएब मलिक

एकदम आखिरी समय पर पाकिस्तान के टी-20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने वाले अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के गेंदबाजों के लिए सिरदर्द रहे हैं। शोएब ने टीम इंडिया के खिलाफ खेले 8 मैचों में कुल 164 रन बनाए हैं। मलिक हालांकि भारत के खिलाफ काफी विस्फोटक बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे हैं और उन्होंने 103.79 के स्ट्राइक रेट से रन बटोरे हैं। इस दौरान पाकिस्तान के बल्लेबाज ने एक अर्धशतक जमाया है। 

मोहम्मद हफीज

पिछले कुछ समय में पाकिस्तान के लिए टी-20 फॉर्मेट में जमकर रन बरसाने वाले मोहम्मद हफीज ने भारत के खिलाफ खेलते हुए 7 मुकाबलों में 156 रन कूटे हैं। इस दौरान उनका औसत कुछ खास नहीं रहा है और 118.18 के मामूली स्ट्राइक रेट से हफीज ने रन बटोरे हैं। हफीज ने टीम इंडिया के खिलाफ दो फिफ्टी जड़ी है। हालांकि, मौजूदा समय में हफीज की फॉर्म काफी शानदार रही है और 24 अक्टूबर को होने वाले मैच में उनके ऊपर काफी बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। 

युवराज सिंह

टी-20 विश्व कप के पहले सीजन में छह गेंदों में छह छक्के जड़ने वाले भारत के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह विराट के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। युवी ने पड़ोसी मुल्क के खिलाफ खेलते हुए 8 मैचों में 155 रन बनाए। 2012 में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 72 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम किरदार निभाया था। 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए महत्वपूर्ण 24 रन बनाए थे और टीम को संकट से निकाला था। 

गौतम गंभीर

2007 टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारत की तरफ से गौतम गंभीर ही वो बल्लेबाज थे, जिनके बल्ले से सबसे ज्यादा रन निकले थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में 54 गेंदों में 75 रनों की दिल जीत लेने वाली पारी खेली थी। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो इस टीम के खिलाफ गंभीर ने टी-20 में 139 रन बनाए हैं और वह कोहली, युवराज के बाद भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। गंभीर की वह पारी काफी निर्णायक साबित हुई थी और टीम इंडिया ने 5 रनों से फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहला खिताब जीता था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें