फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेट'मांकडिंग' विवाद में कूदे मोंटी पनेसर, एमएस धोनी का वीडियो शेयर कर बताया कैसे बचा जाए आउट होने से

'मांकडिंग' विवाद में कूदे मोंटी पनेसर, एमएस धोनी का वीडियो शेयर कर बताया कैसे बचा जाए आउट होने से

इंग्लैंड और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचों की सीरीज के आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच में दीप्ती शर्मा ने चार्ली डीन को जिस तरह से आउट किया, उसको लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं।

'मांकडिंग' विवाद में कूदे मोंटी पनेसर, एमएस धोनी का वीडियो शेयर कर बताया कैसे बचा जाए आउट होने से
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 26 Sep 2022 05:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट में मांकडिंग को लेकर विवाद काफी समय से होते रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में अपने नियमों में बदलाव किया और मांकड़िंग आउट को रनआउट के अंदर ला दिया। दरअसल जब बैटर नॉनस्ट्राइकर एंड पर हो और बॉलर के गेंद रिलीज करने से पहले क्रीज छोड़ दे और अगर गेंदबाज ऐसे में स्टंप्स पर गेंद लगा दे, तो बैटर को आउट माना जाता है। पहले इसे खेलभावना के विपरीत माना जाता था, लेकिन अब आईसीसी ने इसको लेकर एकदम सटीक नियम बना दिया है। हाल में भारतीय महिला गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने इसी तरह इंग्लैंड की चार्ली डीन को आउट किया था।

इंग्लैंड के तमाम पूर्व क्रिकेटरों ने इसके लिए दीप्ति की काफी आलोचना भी की। हालांकि दीप्ति ने खुद इस मामले मे ंसफाई देते हुए कहा कि चार्ली को वॉर्निंग देने के बाद भी जब वह नहीं मानी, तब उन्हें यह कदम उठाना पड़ा। इन सबके बीच इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने इस तरह से रनआउट होने से बचने का बेस्ट तरीका बताया है और इसके लिए उन्होंने एमएस धोनी का उदाहरण दिया है।

पनेसर ने लिखा, 'यह तरीका है कि आप कैसे बैक-अप करते हैं, बैट को क्रीज के अंदर रखें।' यह वीडियो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक मैच का है, जिसमें धोनी नॉनस्ट्राइकर एंड पर हैं, वह खुद तो आगे निकल गए, लेकिन बैट को क्रीज में रखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें