फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटजापान-मंगोलिया के बीच इंटरनेशनल टी20 मैच में अनोखा रिकॉर्ड, 12 पर लुढ़की पूरी टीम; 7 बल्लेबाज शून्य पर आउट

जापान-मंगोलिया के बीच इंटरनेशनल टी20 मैच में अनोखा रिकॉर्ड, 12 पर लुढ़की पूरी टीम; 7 बल्लेबाज शून्य पर आउट

जापान और मंगोलिया के बीच टी20 मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस मैच में मंगोलिया की टीम मात्र 12 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। उसके सात बल्लेबाज 0 पर आउट हुए।

जापान-मंगोलिया के बीच इंटरनेशनल टी20 मैच में अनोखा रिकॉर्ड, 12 पर लुढ़की पूरी टीम; 7 बल्लेबाज शून्य पर आउट
mongolia all out for 12 against japan second lowest in t20 international
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 May 2024 05:42 PM
ऐप पर पढ़ें

जापान और मंगोलिया के बीच टी20 मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस मैच में मंगोलिया की टीम मात्र 12 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। पूरी टीम ने मात्र 50 गेंदों के अंदर सिमट गई। इस दौरान मंगोलिया के सात बल्लेबाज एक भी रन स्कोर नहीं कर सके। जापान कीटीम ने पहले बैटिंग करते हुए 217 रन बनाए थे। इस तरह मंगोलिया को 205 रन की भारी-भरकम हार का सामना करना पड़ा। मंगोलिया ने पिछले साल एशियाई खेलों के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदार्पण किया है।

सात मैचों की है सिरीज
इंटरनेशल क्रिकेट में आने के करीब सात महीने बाद मंगोलिया की टीम जापान के दौरे पर गई हुई है। दोनों टीमों के बीच सात टी20 मैचों की सिरीज खेली जा रही है। इसका दूसरा मैच आठ मई को जापान के सानो में खेला गया। जापान के कप्तान केंदेल फ्लेमिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उसने सात विकेट पर 217 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसमें सबोरिश रविचंद्रन ने 69 रनों की तेज पारी खेली। इसके अलावा कप्तान फ्लेमिंग ने भी 32 रनों का योगदान दिया। मंगोलिया की तरफ से गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। इस जीत के साथ जापान की टीम सिरीज में 2-0 से आगे हो गई है।

सात बल्लेबाज नहीं खोल सके खाता
218 रनों के भारी-भरकम लक्ष्य का पीछा करने उतरी मंगोलिया की टीम ने मात्र छह रनों के कुल योग पर पांच विकेट गंवा दिए। सात बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। देखते ही देखते पूरी मंगोलिया की टीम मात्र 8.2 ओवर में पवेलियन लौट गए। सातवें नंबर के बल्लेबाज तूर सुमाया ने सर्वाधिक चार रन बनाए। इस मैच में मंगोलिया के बल्लेबाजों ने बैट से मात्र नौ रन बनाए, जबकि तीन एक्स्ट्रा के रूप में आए। जापान की तरफ से 17 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज काजुमा कातो स्टैफोर्ड ने 3.2 ओवर में सात रन देकर पांच विकेट लिए। अब्दुल समद और मकोतो तानियामा ने दो-दो विकेट हासिल किए। 

बने कई रिकॉर्ड
जापान की टीम ने इस मैच में 205 रनों से जीत हासिल की। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी जीत है। सबसे बड़ी जीत भी मंगोलिया के खिलाफ ही दर्ज की गई है। यह रिकॉर्ड नेपाल के नाम पर है, जिसने एशियन गेम्स में मंगोलिया को 273 रन से मात दी थी। हालांकि इस मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट में लोएस्ट टी20 का रिकॉर्ड टूटते-टूटते रह गया। यह रिकॉर्ड आइल ऑफ मैन के नाम पर है। ऑइल ऑफ मैन की टीम 26 फरवरी 2023 को स्पेन के खिलाफ 10 रन पर ऑलआउट हो गई थी।