फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटमोहम्मद सिराज ने रचा बड़ा इतिहास, सबसे तेज 5 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने, शमी की इस मामले में की बराबरी

मोहम्मद सिराज ने रचा बड़ा इतिहास, सबसे तेज 5 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने, शमी की इस मामले में की बराबरी

Mohammed Siraj in India vs Sri Lanka Final: भारत के धाकड़ तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने रविवार को एशिया कप 2023 के फाइनल में कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने एक बड़ा इतिहास रच डाला है।

मोहम्मद सिराज ने रचा बड़ा इतिहास, सबसे तेज 5 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने, शमी की इस मामले में की बराबरी
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Sep 2023 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने रविवार को एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने 7 ओवर में 21 रन देकर कुल 6 विकेट लिए। सिराज ने महज दो ओवर में पांच शिकार कर लिए थे। सिराज ने चार विकेट तो सिर्फ एक ओवर में चटका दिए। उन्होंने दमदार प्रदर्शन करते हुए एक बड़ा इतिहास रच डाला है। वह वनडे इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे तेज 5 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। सिराज ने श्रीलंका महज 16 गेंदों के अंदर 5 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। उनसे पहले यह कारनामा श्रीलंका के चामिंडा वास ने किया था। वास ने 2003 में बांग्लादेश के विरुद्ध 16 गेंदों में 5 विकेट झटके थे।

सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर ओपनर पथुम निसांका (2) को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच लपकवाया। तीसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा (0) को एलबीडब्ल्यू किया। चौथी गेंद पर चरिथ असलंका (0) को ईशान किशन को कैच कराया और आखिरी गेंद पर धनंजय डीसिल्वा (4) ने विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच दिया। सिराज ने इसके बाद  छठे ओवर की चौथी गेंद पर श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका (0) को बोल्ड किया। बता दें कि सिराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

सिराज ने इस दौरान वनडे क्रिकेट में 50 शिकार भी पूरे कर लिए और एक धाकड़ लिस्ट में एंट्री कर ली। वह भारत के सबसे तेज 50 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में संयुक्त रूप से चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 29 मैचों में इस आंकड़ा को छुआ। अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी इतने ही मैचों में 50 वनडे लिए थे। इस सूची में अजीत अगरकर टॉप पर हैं। उन्होंने केवल 23 मैचों में ऐसा किया था। उनके बाद स्पिनर कुलदीप यादव (24 मैच), जसप्रीत बुमराह (28) का नंबर हैं।