फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC Rankings: मोहम्मद नबी बने दुनिया के नंबर-1 वनडे ऑलराउंडर, शाकिब अल हसन से 5 साल बाद छिनी बादशाहत

ICC Rankings: मोहम्मद नबी बने दुनिया के नंबर-1 वनडे ऑलराउंडर, शाकिब अल हसन से 5 साल बाद छिनी बादशाहत

Mohammad Nabi Latest ICC Rankings: अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दुनिया के नंबर-1 वनडे ऑलराउंडर बन गए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन से बादशाहत छीनी है। शाकिब लंबे समय से टॉप पर थे।

ICC Rankings: मोहम्मद नबी बने दुनिया के नंबर-1 वनडे ऑलराउंडर, शाकिब अल हसन से 5 साल बाद छिनी बादशाहत
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है। अफगानिस्तान के अनुभवी क्रिकेटर मोहम्मद नबी दुनिया के नंबर-1 वनडे ऑलराउंडर बन गए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के धाकड़ ऑलराउंडर शाकिब अल हसन से बादशाहत छीनी है। शाकिब करीब पांच साल से टॉप पर काबिज थे। शाकिब के 310 रेटिंग अंक हैं और अब वह दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं, 39 वर्षीय नबी 314 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंचे हैं। 

नबी ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच 139 रन की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने एक विकेट भी चटकाया। हालांकि, वह दूसरे मुकाबले में छाप नहीं छोड़ सके। श्रीलंका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना रखी है। वनडे बॉलर्स रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के केशव महराज टॉप पर कायम हैं। श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा (14 स्थान ऊपर 26वें स्थान पर) और दिलशान मदुशंका (चार स्थान ऊपर 33वें स्थान पर) को फायदा हुआ है।

पाकिस्तान के बाबर आजम बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार हैं। तीन श्रीलंकाई खिलाड़ियों को अफगानिस्तान के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन का लाभ मिला है। चरिथ असलांका पांच पायदान ऊपर चढ़कर 15वें पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दूसरे मैच में नाबाद 97 रन बनाए। पहले मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले पथुम निसांका 10 पायदान के सुधार के साथ 18वें पर आ गए हैं। सदीरा समरविक्रमा छह पायदान चढ़कर 41वें स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर सिर्फ अंकों में बदलाव हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में दो शतक लगाने वाले केन विलियमसन (883 अंक) की बादशाहत में चार चांद लग गए हैं। स्टीव स्मिथ दूसरे, जो रूट तीसरे जबकि इंग्लैंड सीरीज नहीं खेल रहे विराट कोहली सातवें नंबर पर हैं। टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के पेसर जसप्रीत बुमराह (881 अंक) टॉप पर मौजूद हैं। रविंद्र जडेजा (416) नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर हैं। जडेजा चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें