DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिसकी वजह से लॉर्ड्स में 'दादा' ने लहरायी थी टीशर्ट, उसने क्रिकेट को कहा अलविदा

sourav ganguly and mohammad kaif

भारत को 2002 में आज ही के दिन इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल जिताने वाले बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने उस मैच की 16वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। कैफ ने उस मैच में 325 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लड़खड़ाई भारतीय पारी को युवराज सिंह के साथ संभाला और छठे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई थी। इस एतिहासिक जीत के बाद भारत के कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टीशर्ट लहराकर जीत का जश्न मनाया था।

मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास, जानिए क्यों चुना आज का दिन?

मोहम्मद कैफ ने घोषणा करते हुए कहा कि, 'मैं आज संन्यास ले रहा हूं। आज उस ऐतिहासिक नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल को 16 साल हो गए हैं जिसका हिस्सा बनकर मैं काफी खुश हूं।'

मोहम्मद कैफ ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक पत्र लिखकर यह जानकारी दी। उन्होंने भारत के लिए 125 वनडे मैच खेले जिनमें 32.01 की औसत से 2753 रन बनाए। उनका टॉप स्कोर 111 रहा।  वनडे में मोहम्मद कैफ के बल्ले से दो शतक और 17 अर्धशतक निकले। 

विराट की हाफसेंचुरी औैर टीम की जीत पर ऐसा था अनुष्का का रिऐक्शन- VIDEO

बता दें कि कैफ ने भारत के लिए 11 टेस्ट मैच भी खेले। खेल के लंबे प्रारूप में उनका औसत 32.84 का रहा जिसकी मदद से उन्होंने 22 पारियों में 624 रन बनाए हैं। टेस्ट में भारत के सबसे अच्छे फील्डरों में से एक कैफ के नाम एक शतक और तीन अर्धशतक हैं। उनका टॉप स्कोर 148 है। कैफ ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था। वह अंडर-19 टीम के कप्तान के तौर पर भारत को विश्व कप भी दिला चुके हैं। 

कैफ घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश से खेला करते थे, लेकिन छत्तीसगढ़ को बीसीसीआई से मान्यता मिलने के वह छत्तीसगढ़ की रणजी टीम के कप्तान के तौर पर घरेलू क्रिकेट खेल रहे थे। छत्तीसगढ़ जाने से पहले वह दो सीजन आंध्र प्रदेश से भी खेल चुके थे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mohammad kaif take retirement of international cricket know why saurav ganguly fly tshirts on lords balcony