फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमोहम्मद कैफ का खुलासा, कैसे सौरव गांगुली ने नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल जीतने के लिए किया था प्रेरित

मोहम्मद कैफ का खुलासा, कैसे सौरव गांगुली ने नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल जीतने के लिए किया था प्रेरित

भारत का मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी जीतना भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के कप्तानी में दर्ज सबसे यादगार जीतों में से एक है। इस मैच के लिए भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ...

मोहम्मद कैफ का खुलासा, कैसे सौरव गांगुली ने नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल जीतने के लिए किया था प्रेरित
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 16 Jul 2020 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत का मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी जीतना भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के कप्तानी में दर्ज सबसे यादगार जीतों में से एक है। इस मैच के लिए भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ फेवरेट नहीं थी लेकिन टीम में बाद में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बड़े स्कोर का पीछा करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की। मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह भारत की उस जीत के हीरो रहे थे। कैफ और युवी ने 121 रनों की साझेदारी कर भारत को यह जीत दिलाई थी। इस मैच को याद करते हुए मोहम्मद कैफ ने बताया है कि कैसे टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली ने प्रैशर सिचुएशन में टीम को प्रेरित किया जिससे टीम खिताब जीतने में सफल हो सकी।

जो रूट ने कहा- एंडरसन-ब्रॉड को चुका हुआ मानना मूर्खतापूर्ण

मोहम्मद कैफ ने खेली थी मैच-विनिंग पारी
इंग्लैंड ने पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक और कप्तान नासिर हुसैन के शानदार शतकों के दम पर 325 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। इंग्लैंड की सरजमीं पर कभी भी 300 से ज्यादा का स्कोर का पीछा करना आसान नहीं रहा है लेकिन टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाजों के ऐतिहासिक प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम को यहां यादगार जीत हासिल हुई। मोहम्मद कैफ भारतीय टीम के उच्च स्कोरर रहे जिनके बल्ले से 87 रनों की नाबाद और मैच जिताऊ पारी निकली।

माइकल अथर्टन ने आर्चर के प्रोटोकॉल उल्लंघन को बताया मूर्खतापूर्ण

'गांगुली की इस सलाह ने टीम को किया जीत के लिए प्रेरित'
कैफ ने इस मैच को याद कर कहा कि बड़े लक्ष्य का पीछा करने से पहले ड्रेसिंग रूम का माहौल काफी शांत था। यहां पर कप्तान गांगुली ने टीम को प्रेरित किया और कहा कि हमें पैनिक होने की जरूरत नहीं है। गांगुली ने आगे कहा कि हमें बड़े लक्ष्य के आगे अच्छी शुरुआत करने की जरूरत है। कोशिश करनी है कि कोई विकेट न खोएं। इस मैच में सौरव गांगुली और उनके ओपनिंग पार्टनर वीरेंद्र सहवाग ने टीम को बढ़िया शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की। सहवाग ने इस मैच में 49 गेंदों पर 45 रनों की जबकि गांगुली ने 43 गेंदों पर 60 रनों की धमाकेदार पारी खेली।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें