DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEOS: बिजली सी फुरती वाले मोहम्मद कैफ के इन 5 'करिश्मों' को आप कभी नहीं भूल सकते

Mohammad kaif fielding (file photo)

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक मोहम्मद कैफ ने अपने क्रिकेट करियर को आज अलविदा कह दिया। पूर्व मध्यक्रम बल्लेबाज कैफ ने भारत के लिए आखिरी मैच खेलने के करीब 12 साल बाद सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से शुक्रवार को संन्यास ले लिया। मोहम्मद कैफ का सफर भले ही भारतीय टीम में लंबा न रहा हो लेकिन उनके द्वारा लपके गए असंभव लगने वाले कैच और बिजली से फील्डिंग को आप कभी नहीं भूल सकते। 

चाहे 2003 वर्ल्ड कप हो, या फिर इंग्लैंड में खेली गई 2002 की यादगार नेटवेस्ट सीरीज, मोहम्मद कैफ ने अपने बल्ले के अलावा, फील्ड पर कुछ ऐसा कमाल दिखाया है जिसे बार-बार देखें तो भी मन नहीं भरता। तो चलिए कैफ द्वारा क्रिकेट फील्ड पर दिखाए गए कुछ बेहतरीन करिश्मों को याद कर लिया जाए:

1. निक नाइट का शानदार कैच याद है!

2002 में भारत सौरव गांगुली की कप्तानी में इंग्लैंड दौरे पर गया था। इस दौरान 9 जुलाई को ओवल ग्राउंड में वनडे मैच खेला गया। इस मैच के दौरान युवराज सिंह की गेंद पर इंग्लैंड के लेफ्ट हैंड बल्लेबाज निक नाइट ने हवा में स्वीप शॉट खेला। शॉट की रेंज से काफी दूर मौजूद कैफ दौड़कर आए और लंबी डाइव मारते हुए बेहतरीन कैच लपका। 

देखें VIDEO:

2. शोएब मलिक नहीं भूल सकेंगे कैफ का वो कैच 

2004 में भारतीट टीम पाकिस्तान के दौरे पर वनडे सीरीज खेलने गई थी। कराची में खेले गए पहले वनडे में पाक टीम भारत के 350 रन के लक्ष्य को हासिल करने वाली थी। मैच के आखिरी पलों में जहीर खान की गेंद पर शोएब मलिक ने हवा में शॉट खेला। कैच के लिए हेमंत बदानी और कैफ दोनों दौड़ पड़े, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर लगे कैफ की नजरें ज्यादा तेज थीं और उन्होंने बदानी से टक्कर होने के बावजूद जमीन पर गिरकर यादगार कैच लपका। भारत ने इस रोमांचक मैच को 5 रन से जीता।

देखें VIDEO:

3. कैफ की फुरती देख, कॉलिंगवुड भी दंग रह गए  

इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में खेले गए वनडे मैच में दिग्गज बल्लेबाज पॉल कॉलिंगवुड कैफ की बिजली जैसी फुरती का शिकार हुए। भज्जी की गेंद पर कॉलिंगवुड ने क्रीज से आगे बढ़कर फ्लिक किया। जितने में वो समझ पाते कि बॉल शॉर्ट लेग पर खड़े फैफ के हाथ में गई है, उससे पहले ही कैफ ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को बॉल थ्रो करके उन्हें रनआउट कर दिया। कैफ की ऐसी फुरती देखकर बैट्मैन और अन्य खिलाड़ी सब दंग रह गए।  

देखें VIDEO:

4. 2003 वर्ल्ड कप में कैफ का जलवा

2003 क्रिकेट वर्ल्ड कप में मोहम्मद कैफ के लिए सबसे शानदार रहा। इस टूर्नामेंट में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच में चार कैच पकड़े। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को 109 रन ऑलआउट करके, 183 रनों के बड़े अंतर से हराया था।

देखें VIDEO:

5. निक नाइट फिर बने कैफ का शिकार

2002 नेट वेस्ट सीरीज में निक नाइट कैफ के कमाल के कैच का शिकार हो चुके थे। लेकिन 2003 वर्ल्ड कप में फिर एक बार वो भारत के बेस्ट फील्डर का शिकार बन गए। वर्ल्ड कप में खेले गए मैच के दौरान इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाज निक नाइट को कैफ ने भागते हुए डाइव लगाकर रनाउट आज जो आज भी सबको याद है। कैफ के इस रनआउट ने साउथ अफ्रीका के महान फील्डर जॉन्टी रोड्स की याद दिला दी थी।

देखें VIDEO:

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mohammad kaif retirement- five fielding videos of kaif which you can never forget