फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमिताली राज के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कितनी उपलब्धियां हैं उनके नाम दर्ज

मिताली राज के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कितनी उपलब्धियां हैं उनके नाम दर्ज

दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक विश्व रिकॉर्ड कायम किया हुआ है।

मिताली राज के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कितनी उपलब्धियां हैं उनके नाम दर्ज
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Jun 2022 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में सालों से नहीं, बल्कि दशकों से एक नाम हम सुनते आ रहे थे, वो नाम था मिताली राज, लेकिन अब उनका नाम भारतीय क्रिकेट टीम में नजर नहीं आएगा, क्योंकि उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी है। हालांकि, मिताली राज की उपलब्धियां सदियों याद रखी जाएंगी, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक भारतीय महिला क्रिकेट के सेवा की। इक तरह से वे लेडी सचिन तेंदुलकर हैं। 

सचिन तेंदुलकर की तरह मिताली राज ने भी 20 साल से ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेली। हालांकि, सचिन वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहे, लेकिन मिताली का ये सपना साकार नहीं हुआ। सचिन की तरह मिताली भी महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम की हुई हैं। मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10,868 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की चारलोट एडवर्ड्स (10,273) का नाम है। 

मिताली राज ने अपने डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच में शतक जड़ने का काम कमाल किया था। 1999 में जब वे आयरलैंड के खिलाफ टीनएज में क्रिकेट खेलने उतरीं तो उन्होंने शतकीय पारी खेली थी। वो ऐसा करने वाली भारत की दूसरी और दुनिया की चौथी खिलाड़ी बनी थीं। इसी मैच में भारत के लिए रेशमा गांधी ने भी डेब्यू करते हुए शतक जड़ा था। मिताली टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाली एकमात्र भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। 

मिताली राज ने क्रिकेट से किया रिटायरमेंट का ऐलान, ये बड़ा सपना रह गया अधूरा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, मिताली राज भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें अर्जुन अवॉर्ड, पदमश्री अवॉर्ड और खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा गया है। मिताली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने 50 से ज्यादा की औसत से 7805 रन बनाए हैं। T20I क्रिकेट में उन्होंने 2364 रन बनाने का कमाल किया है, जबकि टेस्ट क्रिकेट में वो 699 रन 43.68 औसत से बनाने में सफल रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें