फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमिचेल स्टार्क ने वसीम अकरम का वर्ल्ड कप का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, लसिथ मलिंगा को जल्द छोड़ेंगे पीछे

मिचेल स्टार्क ने वसीम अकरम का वर्ल्ड कप का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, लसिथ मलिंगा को जल्द छोड़ेंगे पीछे

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लसिथ मलिंगा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिनके नाम 55 विकेट है।

मिचेल स्टार्क ने वसीम अकरम का वर्ल्ड कप का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा, लसिथ मलिंगा को जल्द छोड़ेंगे पीछे
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 25 Oct 2023 09:27 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को विश्व कप 2023 के 24वें मैच में 309 रन से रौंद दिया है। शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद पांच बार की चैंपियन ने लगातार तीन मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप-4 में जगह बना ली है। इस मैच में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने टीम को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने मैक्स को आउट किया। एक विकेट लेते ही वह विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से तीसरे गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने मलिंगा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा के नाम है। उन्होंने 39 मैच में 71 विकेट लिए हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं, उन्होंने 40 मैच में 68 विकेट लिए हैं। मिचेल स्टार्क ने 23 मैच में 56 विकेट चटका लिए हैं, जबकि श्रीलंका के ही लसिथ मलिंगा ने 29 मैच में 56 विकेट झटके थे। पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के वसीम अकरम हैं, उन्होंने 38 मैच में 55 विकेट हासिल किए थे। 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट
71 - ग्लेन मैकग्रा (39 मैच)
68 - मुथैया मुरलीधरन (40 मैच)
56 - मिचेल स्टार्क (23 मैच)*
56 - लसिथ मलिंगा (29 मैच)
55 - वसीम अकरम (38 मैच)

विश्व कप में सबसे ज्यादा क्लीन बोल्ड करने के मामले में मिचेल स्टार्क ने वसीम अकरम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दोनों गेंदबाजों के नाम 25-25 विकेट है। 18 विकेट के साथ लसिथ मलिंगा तीसरे स्थान पर हैं। चौथे स्थान पर मुरलीधरन (17) हैं। ग्लेन मैकग्रा ने 15 क्लीन बोल्ड किए। 

AUS vs NED: बास डी लीडे की कुटाई से बना वनडे इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, जम्पा-लुईस छूट गए पीछे

विश्व कप में सबसे ज्यादा बार क्लीन बोल्ड करने वाले गेंदबाज:
25 - मिचेल स्टार्क*
25-वसीम अकरम
18 - लसिथ मलिंगा
17 - मुथैया मुरलीधरन
15 - ग्लेन मैकग्रा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें