फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप के असली 'किंग' बने मिचेल स्टार्क, लसिथ मलिंगा के इस रिकॉर्ड को तोड़ रचा इतिहास

वर्ल्ड कप के असली 'किंग' बने मिचेल स्टार्क, लसिथ मलिंगा के इस रिकॉर्ड को तोड़ रचा इतिहास

मिचेल स्टार्क वर्ल्ड कप के असली किंग बन गए हैं। उन्होंने वनडे और टी20 वर्ल्ड कप मिलाकर दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट चटकाकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने इस मामले में लसिथ मलिंगा को पछाड़ा।

वर्ल्ड कप के असली 'किंग' बने मिचेल स्टार्क, लसिथ मलिंगा के इस रिकॉर्ड को तोड़ रचा इतिहास
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 09:07 AM
ऐप पर पढ़ें

जब भी बात वर्ल्ड कप की आती है तो मौजूदा समय में दो बड़े नाम -विराट कोहली और मिचेल स्टार्क- सबसे पहले आते हैं। फॉर्मेट चाहे कोई सा भी हो इन आईसीसी इवेंट में कोहली-स्टार्क की गूंज पूरी दुनिया को सुनाई देती है। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 के मुकाबले में इस ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने वर्ल्ड कप 'किंग' की उपलब्धि हासिल की। स्टार्क ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले में 4 ओवर के कोटे में मात्र 21 रन खर्च कर 1 विकेट चटकाया। इस एक विकेट के साथ वह टी20 और वनडे वर्ल्ड कप मिलाकर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। जी हां, इस मामले में उन्होंने श्रीलंकाई लीजेंड लसिथ मलिंगा को पछाड़ा है।

इतिहास रचने की दहलीज पर सूर्यकुमार यादव, की विराट कोहली के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

मलिंगा ने अपने कार्यकाल में वनडे और टी20 वर्ल्ड कप मिलाकर कुल 60 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 21.74 की बेमिसाल औसत के साथ कुल 94 विकेट चटकाए थे, मगर अब 52वें वर्ल्ड कप मैच में स्टार्क ने 95 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है। स्टार्क का औसत इस दौरान 21.11 का रहा। वह वनडे वर्ल्ड कप में 65 तो टी20 वर्ल्ड कप में 30 विकेट चटका चुके हैं।

...जब 'रफ्तार के सौदागर' डेविड जॉनसन की 158kmph वाली गेंद के आगे भौचक्के रह गए थे कंगारू, माइकल स्लेटर बने शिकार

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज (वनडे और टी20)

मिचेल स्टार्क- 95 (65 वनडे और 30 टी20)
लसिथ मलिंगा- 94 (56 और 38)
शाकिब अल हसन- 92 (43 और 49)
ट्रेंट बोल्ट- 87 (53 और 34)
मुथैया मुरलीधरन- 79 (68 और 11)

ऋषभ पंत ने एक झटके में तोड़ा एडम गिलक्रिस्ट, एबी डी विलियर्स और कुमार संगाकारा जैसे दिग्गजों का रिकॉर्ड, इस मामले में बने नंबर-1

बात ऑस्ट्रेलिया वर्सेस बांग्लादेश मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 140 ही रन बना सकी। कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने 41 तो तौहीद हृदॉय ने 40 रनों की पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे सफल गेंदबाज पैट कमिंस रहे जिन्होंने इस मैच में हैट्रिक ली। कमिंस टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं।

Advertisement