फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमिचेल स्टार्क ने पहली बार जीता एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड, ऑलराउंडर मार्श को मात्र 1 वोट से हराया 

मिचेल स्टार्क ने पहली बार जीता एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड, ऑलराउंडर मार्श को मात्र 1 वोट से हराया 

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने करियर में पहली बार एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड जीत लिया है। स्टार्क ने ऑलराउंडर मिचेल मार्श को मात्र 1 वोट से हराकर यह मेडल जीता। एलन बॉर्डर मेडल आखिरी सीजन के...

मिचेल स्टार्क ने पहली बार जीता एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड, ऑलराउंडर मार्श को मात्र 1 वोट से हराया 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sat, 29 Jan 2022 07:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने करियर में पहली बार एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड जीत लिया है। स्टार्क ने ऑलराउंडर मिचेल मार्श को मात्र 1 वोट से हराकर यह मेडल जीता। एलन बॉर्डर मेडल आखिरी सीजन के सबसे बेहतरीन पुरुष ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को उसके साथी-क्रिकेटरों, मीडिया और अंपायरों द्वारा वोटिंग के बाद प्रदान किया जाता है। मिचेल मार्श को कुल 106 वोट मिले जबकि स्टार्क ने उनसे एक वोट ज्यादा हासिल किया। स्टार्क एलन बॉर्डर ​मेडल जीतने वाले केवल पांचवें गेंदबाज हैं। 

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क ने वोटिंग पीरियड के दौरान सभी प्रारूपों में 24.4 की औसत से कुल 43 विकेट हासिल किए और साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की 4-0 एशेज सीरीज जीत और टी20 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टी20 विश्व कप फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रहे मार्श को साल का बेस्ट पुरुष टी20 इंटरनेशनल खिलाड़ी चुना गया।

मिचेल मार्श ने वोटिंग पीरियड के दौरान 34.2 की औसत से 684 रन बनाए। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 50 गेंदों पर ही 77 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वहीं, स्टार्क ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में 25.36 की औसत से 19 विकेट चटकाए। 

तेज गेंदबाज स्टार्क को साथ ही वनडे में साल का बेस्ट खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में तीन मैचों में 10.06 की औसत से 11 विकेट झटके थे। वोटिंग पीरियड के दौरान केवल चार ही मैच खेलने वाले ट्रेविस हेड एलन बॉर्ड मेडल के लिए वोट पाने वाले उम्मीदवारों में तीसरे नंबर पर रहे। उन्हें कुल 72 वोट मिले। 

इस बीच, महिलाओं में एशले गार्डनर ने 54 वोट के साथ बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड जीता। उन्होंने  दूसरे स्थान पर रहीं बेथ मूनी से 7 वोट ज्यादा हासिल किए। गार्डनर ने 10 पारियों में 35.1 की औसत से 181 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। गार्डनर ने साथ ही 33.9 की औसत से नौ विकेट भी लिए।

अवॉर्ड्स विनर्स: 

एलन बॉर्डर मेडल - मिचेल स्टार्क

मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर- ट्रैविस हेड

मेंस वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर - मिचेल स्टार्क

मेंस T20I प्लेयर ऑफ द ईयर – मिचेल मार्श 

महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर - एलिसा हीली

महिला T20I प्लेयर ऑफ द ईयर – बेथ मूनी

वुमेंस डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर - एलिसे विलानीक

मेंस डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर- ट्रैविस हेड

बेट्टी विल्सन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर - डार्सी ब्राउन। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें