Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटINDvSA Match Preview: ऐतिहासिक जीत पर भारत की नजर, दक्षिण अफ्रीका के पास आखिरी मौका

INDvSA Match Preview: ऐतिहासिक जीत पर भारत की नजर, दक्षिण अफ्रीका के पास आखिरी मौका

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,जोहान्सबर्गNisha
Sat, 10 Feb 2018 06:36 AM
INDvSA Match Preview: ऐतिहासिक जीत पर भारत की नजर, दक्षिण अफ्रीका के पास आखिरी मौका

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बीते सालों में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं जिन्हें अतीत में कोई भी भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई। अब यह टीम एक और इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक कोई भी वनडे सीरीज नहीं जीती है। शनिवार को होने वाले मैच में भारत के पास पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने का मौका है।

छह वनडे मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मैच जीत भारत ने 3-0 की बढ़त ले ली है। अब वह सीरीज हार नहीं सकता। सीरीज का चौथा वनडे शनिवार को वांडरर्स मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में अगर भारत को जीत मिलती है तो वह सीरीज अपने नाम करने और इतिहास रचने में सफल होगा।

'विराट सेना' की मौजूदा फॉर्म को देखकर यह लग रहा है कि चौथा मैच जीत यह टीम एक और इतिहास अपने नाम करेगी। मेहमान टीम के कप्तान कोहली खुद शानदार फॉर्म में रहते हुए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और वह अभी तक इस सीरीज में दो शतक लगा चुके हैं। शिखर धवन भी बल्ले से रन बना रहे हैं। भारत के लिए चिंता का सबब अगर कोई है तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की फॉर्म। 

मध्यक्रम को नहीं मिला मौका...

मध्यक्रम को अभी तक सीरीज में ज्यादा मौका नहीं मिला है। हालांकि महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने तीसरे वनडे में बल्लेबाजी की थी लेकिन कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा था। हालांकि, सभी इन खिलाड़ियों की काबिलियत से वाकिफ हैं। 

इस दौरे पर भारत की ताकत पहली बार उसकी गेंदबाजी बनकर उभरी है। टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया तो वहीं वनडे में स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने मेजबानों की नाक में दम कर रखा है। बीते तीन वनडे मैचों में कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया व भारत की जीत का अहम कारण बने। 

चौथे मैच में भी मेजबानों के लिए इन दोनों से निपटना खासी चुनौतीपूर्ण रहेगा। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भी वांडरर्स की पिच पर कमाल दिखा सकते हैं।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शमार्, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शादूर्ल ठाकुर। 

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर),ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोनेर् मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायो जोंडो। 

epaper

संबंधित खबरें