फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAUS vs WI: मार्नस लाबुशेन का टेस्ट क्रिकेट में जलवा, इस लिस्ट में निकले स्टीव स्मिथ से आगे; नंबर 1 पर हैं डॉन ब्रैडमैन

AUS vs WI: मार्नस लाबुशेन का टेस्ट क्रिकेट में जलवा, इस लिस्ट में निकले स्टीव स्मिथ से आगे; नंबर 1 पर हैं डॉन ब्रैडमैन

पहले दिन का खेल खत्म होने तक लाबुशेन 120 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं उनका साथ ट्रेविस हेड 114 रन बनाकर दे रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 1999 रनों की साझेदारी हो गई।

AUS vs WI: मार्नस लाबुशेन का टेस्ट क्रिकेट में जलवा, इस लिस्ट में निकले स्टीव स्मिथ से आगे; नंबर 1 पर हैं डॉन ब्रैडमैन
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Dec 2022 08:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन का बल्ला आग उगल रहा है। पर्थ टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने के बाद भी लाबुशेन नहीं रुके। एडिलेड में इन दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला पिंक बॉल से खेला जा रहा है। इस मैच की पहली पारी में भी इस स्टार खिलाड़ी ने शतक जड़ पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। लगातार तीन पारियों में शतक जड़ने के बाद लाबुशेन के बैटिंग औसत में बड़ा उछाल देखने को मिला है। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस पारी के बाद उनका औसत 61.81 का हो गया है जो उनके हम वतन खिलाड़ी स्टीव स्मिथ से थोड़ा बेहतर है। स्टीव स्मिथ का क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में बैटिंग औसत 61.17 का है।

वसीम जाफर के सवाल पर सवाल दाग गए टॉम मूडी, भारत की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI कौन सी है?

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेस्ट बैटिंग औसत की बात करें तो इस सूची में सर डॉन ब्रैडमैन 99.94 की औसत के साथ टॉप पर हैं। उनको इस सूची में कोई नहीं पछाड़ सकता। अगर बात कम से कम 30 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की करें तो लाबुशेन ब्रैडमैन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं स्टीव स्मिथ तीसरे पायदान पर खिस गए हैं।

पिंक बॉल टेस्ट में यह लाबुशेन का ऑस्ट्रेलिया में चौथा टेस्ट शतक है, जहां अभी तक अन्य खिलाड़ी एक शतक से अधिक नहीं बना पाए हैं, वहीं ये क्लास खिलाड़ी चार शतक जड़ चुका है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक लाबुशेन 120 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं उनका साथ ट्रेविस हेड 114 रन बनाकर दे रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 1999 रनों की साझेदारी हो गई है और ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 330 रन बना लिए हैं।

PAK vs ENG: शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ के बाद चोटिल हुआ ये तेज गेंदबाज

हेड ने दिन-रात्रि मैच में अपने घरेलू मैदान पर अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा और वह 114 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले हफ्ते सीरीज के शुरूआती मैच में 164 रन से जीत दर्ज की थी जिसके बाद दोनों टीमों को चोटों के कारण टीम में बदलाव करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। 

उस्मान ख्वाजा (61 रन) के 19वें टेस्ट अर्धशतक की मदद से डेविड वॉर्नर (21) के साथ पहले विकेट के लिये 34 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने मार्नस लाबुशेन के साथ दूसरे विकेट के लिये 95 रन जोड़े।

IND vs BAN: रोहित शर्मा के अलावा बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं ये दो स्टार खिलाड़ी, बढ़ी भारत की मुश्किलें

ख्वाजा के आउट होने के बाद आस्ट्रेलियाई पारी थोड़ी लड़खड़ाई। कामचलाऊ तेज गेंदबाज डेवोन थॉमस ने 42वें ओवर में ख्वाजा को पगबाधा आउट किया। ख्वाजा ने फैसले की समीक्षा की लेकिन तीसरे अंपायर ने उनके आउट होने की पुष्टि की जिससे स्कोर दो विकेट पर 129 रन हो गया। 

अगले ओवर में पूर्व कप्तान जेसन होल्डर ने अपनी ही गेंदबाजी पर स्मिथ का रिटर्न कैच लेकर उन्हें शून्य पर चलता किया जिससे आस्ट्रेलिया ने 11 गेंद में दो रन पर दो विकेट गंवा दिये। लाबुशेन और हेड ने फिर ऑस्ट्रेलियाई दबदबा कायम किया। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।