DA Image
21 जनवरी, 2020|2:02|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर बने दक्षिण अफ्रीका के नए हेड कोच

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के कार्यकारी क्रिकेट निदेशक और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बाउचर की नियुक्ति का ऐलान किया।

former south africa cricketer mark boucher  getty images

पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के हेड कोच बन गए हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 से ही दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी मुश्किल दौर से गुजर रही है। मार्क बाउचर 2023 तक दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कोच रहेंगे। वर्ल्ड कप के बाद मैदान के अंदर और बाहर दोनों ही जगहों पर साउथ अफ्रीकी टीम कठिनाई में है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के कार्यकारी क्रिकेट निदेशक और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बाउचर की नियुक्ति का ऐलान किया।

क्रिकबज ने स्मिथ के हवाले से लिखा, “मैं बाउचर को बोर्ड में इसलिए लेकर आया क्योंकि मुझे लगता है कि वह युवा और अनुभवहीन दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक मजबूत टीम में बदल सकते हैं। उनके पास अंतरार्ष्ट्रीय खिलाड़ी के तौर पर लंबा अनुभव है। एक टीम को टेस्ट में सफल बनाने के लिए क्या कुछ चाहिए होता है वो बाउचर के पास है।”

बाउचर की देखरेख में दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के साथ चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस सीरीज की शुरुआत सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ होगी।

मार्क बाउचर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट खिलाड़ी हैं। उनके नाम किसी विकेटकीपर द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने विकेट के पीछे 532 कैच और 23 स्टम्पिंग के साथ कुल 555 शिकार किए हैं। आंख में लगी चोट के कारण मार्क बाउचर ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। जुलाई 2012 में एक टूर मैच में विकेटकीपिंग करते हुए उनकी आंख में चोट लग गई थी। बॉल लगने से लगी ये चोट इतनी खतरनाक थी कि बाउचर कभी क्रिकेट में वापसी नहीं कर सके और रिटायरमेंट लेने पर मजबूर हो गए।

भुवनेश्वर की चोट ने खोली पोल-पट्टी, बुमराह-पांड्या ने NCA जाने से किया मना

AUSvsNZ:  डेविड वॉर्नर ने पूरे किए 7000 टेस्ट रन, इन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के क्लब में शामिल

मार्क बाउचर ने आखिरी वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 28 अक्टूबर 2011 को खेला था। उन्होंने 17 अक्टूबर 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू और 16 जनवरी 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने आखिरी टी-20 मैच 10 मई 2010 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। 

मार्क बाउचर ने 147 टेस्ट मैचों में 30.30 की औसत से 5515 रन बनाए हैं। उन्होंने 295 वनडे में 28.57 की औसत से 4686 रन बनाए हैं। वहीं, 25 टी-20 इंटरनेशनल में 17.86 की औसत से 268 रन बनाए हैं। 

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना आखिरी मैच जुलाई 2012 में सॉमरसेट काउंटी क्रिकेट क्लब के खिलाफ खेला था। इसके पहले बाउचर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL ) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) (2009-10) और कोलकाता नाइट राइडर्स (2011) के लिए भी खेल चुके हैं।

बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) में चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए सुझाव देते हुए कहा था कि सीएसए को पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट निदेशक और पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर को टीम का मुख्य कोच बनाना चाहिए। पीटरसन ने अपने ट्वीट में पूर्व गेंदबाज मखाया एनटीनी को गेंदबाजी कोच बनाने की भी बात कही थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mark Boucher has been confirmed as the new head coach of the South Africa cricket team