फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारत की वनडे और टेस्ट टीम में हुए बड़े फेरबदल, पुजारा-रहाणे जैसे दिग्गज हुए बाहर; युवाओं की चमकी किस्मत

भारत की वनडे और टेस्ट टीम में हुए बड़े फेरबदल, पुजारा-रहाणे जैसे दिग्गज हुए बाहर; युवाओं की चमकी किस्मत

भारत की वनडे और टेस्ट टीम में बड़े फेरबदल देखने को मिले हैं। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है। युवा खिलाड़ियों की किस्मत चमकी है, जिनमें रिंकू भी हैं।

भारत की वनडे और टेस्ट टीम में हुए बड़े फेरबदल, पुजारा-रहाणे जैसे दिग्गज हुए बाहर; युवाओं की चमकी किस्मत
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की टेस्ट और वनडे टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। BCCI ने गुरुवार 30 नवंबर की रात को करीब 8 बजे साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेली जाने वाली तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। टी20 टीम में तो ज्यादा कुछ बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन वनडे और टेस्ट टीम से कई दिग्गज खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है। इनमें चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है, जो लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में नियमित खेले हैं। वनडे टीम में भी कुछ बदलाव हुए हैं। 

वनडे टीम की बात पहले करते हैं, जहां सूर्यकुमार यादव को टीम से बाहर कर दिया गया है। वे लंबे समय से इस फॉर्मेट में संघर्ष कर रहे थे। उन पर टीम मैनेजमेंट ने काफी भरोसा जताया, लेकिन वे इस पर खरे नहीं उतरे। उनकी जगह संजू सैमसन और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों को रखा है। वहीं, टेस्ट टीम से पुजारा और रहाणे के अलावा सूर्यकुमार यादव भी बाहर हैं। गेंदबाजी में उमेश यादव का नाम शामिल नहीं है। कुछ युवा खिलाड़ियों को दोनों फॉर्मेट में चुना गया है। वनडे टीम में दीपक चाहर की वापसी हुई है। 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली को मिला आराम; इन्हें मिली है कप्तानी

टी20 टीम और वनडे टीम में प्रसिद्ध कृष्णा को जगह नहीं मिली है। वर्ल्ड कप 2023 में उनको हार्दिक पांड्या के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में जगह मिली थी, लेकिन उनको मौका नहीं मिला था। बाद में वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों में खेले और रिदम में नजर नहीं आए। तीनों मैचों में उन्होंने रन लुटाए थे। हालांकि, अच्छी बात उनके लिए ये है कि वे टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। वे भारत के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट खेल चुके हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अभी तक डेब्यू नहीं किया है। 

इन युवाओं को मिला मौका

वनडे टीम में साई सुदर्शन, तिलक वर्मा (एक वनडे खेल चुके हैं), रजत पाटीदार और रिंकू सिंह को मौका मिला है। वहीं, टेस्ट टीम में मुकेश कुमार (1 टेस्ट), प्रसिद्ध कृष्णा और रुतुराज गायकवाड़ को मौका मिला है। इसके अलावा वनडे टीम में युवा चेहरों में रुतुराज गायकवाड़ और मुकेश कुमार जैसे खिलाड़ी हैं। टेस्ट टीम में ईशान किशन अपनी जगह बरकरार रखने में सफल हुए हैं, लेकिन वहां केएल राहुल हैं तो उन्हें बाहर बैठना पड़ेगा। 

3 वनडे के लिए भारत की टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर।

2 टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी*, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और प्रसिद्ध कृष्णा।

3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें