फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND-W vs SL-W: विराट और रोहित के साथ स्पेशल क्लब में शामिल होंगी स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत की नजरें की मिताली के रिकॉर्ड पर

IND-W vs SL-W: विराट और रोहित के साथ स्पेशल क्लब में शामिल होंगी स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत की नजरें की मिताली के रिकॉर्ड पर

हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना के पास श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने जा रही टी20 सीरीज में बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका है। हरमनप्रीत कौर मिताली राज के रिकॉर्ड को तोड़ने वाली हैं।

IND-W vs SL-W: विराट और रोहित के साथ स्पेशल क्लब में शामिल होंगी स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत की नजरें की मिताली के रिकॉर्ड पर
Ezaz Ahmadलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Jun 2022 04:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय महिला क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2022 के बाद से पहली बार मैदान पर उतरने जा रही हैं। टीम इस समय श्रीलंका दौरे पर है, जहां गुरुवार (23 जून) से उसे तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम पहली बार स्टार खिलाड़ी मिताली के बिना मैदान पर उतरने वाली है। मिताली ने हाल में 23 साल के अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है। मिताली की गैरमौजूदगी में अब हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) व्हाइट बॉल क्रिकेट में टीम की कप्तानी संभालेंगी। हरमनप्रीत कौर पिछले तीन साल से टी20 टीम की कप्तानी कर रही हैं। 

मिताली राज के बाद अब एक और पूर्व भारतीय महिला कप्तान रुमेली धर ने लिया संन्यास, 38 साल की उम्र में क्रिकेट

श्रीलंका दौरे पर भारतीय महिला टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी। इस सीरीज में हरमनप्रीत के पास इतिहास रचने का मौका होगा। वह अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली राज के रिकॉर्ड को तोड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बनने वाली हैं। हरमनप्रीत अब मिताली के रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र 46 रन पीछे हैं। हरमनप्रीत के 121 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 2319 रन हैं, जबकि मिताली के नाम 89 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 2364 रन हैं। मिताली ने 2019 में इस छोटे फार्मेट से संन्यास ले लिया था।

दिनेश कार्तिक की टी20 रैंकिंग में 100 से ज्यादा पायदान की लंबी छलांग

विराट और रोहित के साथ एलीट क्लब में शामिल होंगी स्मृति मंधाना

हरमनप्रीत के अलावा स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के पास भी इस सीरीज में खास उपलब्धि हासिल करने का मौका है। मंधाना टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे करने से मात्र 29 रन दूर हैं। उन्होंने 84 मैचों में अब तक 1971 रन बनाए हैं। मंधाना अगर 29 रन और बनाती हैं तो वह T20I में 2000 के आंकड़े को छूने वाली पांचवें भारतीय बल्लेबाज (पुरुष एवं महिला) बन जाएंगी। मंधाना से पहले विराट कोहली, रोहित शर्मा, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे कर चुके हैं। मंधाना के पास अब इस स्पेश क्लब में शामिल होने का मौका है।

इरफान पठान ने AB de Villiers से की Dinesh Karthik की तुलना, बताया दोनों खिलाड़ियों में क्या है समानता

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का श्रीलंका दौरा 23 जून से 7 जुलाई तक चलेगा। पहला मैच 23 जून को दांबुला में खेला जाएगा, जो कि टी20 इंटरनेशनल मैच होगा। इसी सीरीज का दूसरा मैच 25 जून को तीसरा मैच 27 जून को इसी मैदान पर आयोजित होगा। वहीं, वनडे सीरीज कैंडी में खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 1 जुलाई, दूसरा मैच 4 जुलाई और तीसरा मैच 7 जुलाई को आयोजित होगा।

श्रीलंका दौरे के लिए भारत की महिला T20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स और राधा यादव। 

श्रीलंका दौरे के लिए भारत की महिला वनडे टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर) और हरलीन देओल।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।