फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटपैड पर लगकर 4 रन, अंपायर ने दे दिया आउट...आकाश चोपड़ा और वसीम जाफर ने ICC के नियमों पर साधा निशाना

पैड पर लगकर 4 रन, अंपायर ने दे दिया आउट...आकाश चोपड़ा और वसीम जाफर ने ICC के नियमों पर साधा निशाना

बांग्लादेश के बल्लेबाज के पैड पर लगकर गेंद चौके के लिए चली गई, लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज को आउट दे दिया। हालांकि, वह नॉटआउट था। चार रनों से ही टीम को हार मिली। इससे पूर्व भारतीय क्रिकेटर नाखुश हैं। 

पैड पर लगकर 4 रन, अंपायर ने दे दिया आउट...आकाश चोपड़ा और वसीम जाफर ने ICC के नियमों पर साधा निशाना
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के मैच में जीत का अंतर चार रनों का था। ये स्कोर बराबर हो सकता था या फिर बांग्लादेश की टीम जीत सकती थी, लेकिन फील्ड अंपायर के एक फैसले ने मैच का नतीजा ही पलट दिया। अंपायर ने बैटर के पैड पर गेंद लगने के बाद उसे आउट दे दिया था, लेकिन गेंद सीमा रेखा के पार चली गई थी। बाद में थर्ड अंपायर ने उस फैसले को बदला, लेकिन बांग्लादेश को चौका नहीं मिला, जिसका खामियाजा टीम ने बाद में भुगता, क्योंकि टीम चार रन से मैच हारी। इसी नियम पर आकाश चोपड़ा और वसीम जाफर ने अपनी राय रखी है। 

पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा अक्सर इसको लेकर बात करते रहते हैं कि अभी नहीं तो आगे कभी ना कभी वर्ल्ड कप मैच में ऐसा होगा कि गेंद पैड पर लगकर जाएगी और अंपायर उसे आउट दे देगा। गेंद डेड हो जाएगी तो उस पर रन नहीं माना जाएगा और इसका खामियाजा कोई ना कोई टीम भुगतेगी। ऐसा ही बांग्लादेश की टीम के साथ हो गया, जब महमदुल्लाह फ्लिक करने से चूक गए और गेंद पैड पर लगकर बाउंड्री के पार चली गई। उधर, गेंदबाज की अपील पर अंपायर ने बल्लेबाज को आउट दे दिया तो गेंद डेड हो गई तो चार रन काउंट नहीं होंगे। फिर चाहे थर्ड अंपायर अपना फैसला ही बदल दे कि गेंद स्टंप्स पर नहीं लग रही। इसी पर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि हो गया, ये आगे भी होता रहेगा, जब तक कि इसका कोई हल ना निकाला जाए। 

आईसीसी पर निशाना वसीम जाफर ने भी साधा। उन्होंने एक्स पोस्ट करते हुए लिखा, "महमूदुल्लाह को गलत तरीके से एलबीडब्लू आउट दिया गया, गेंद चार (लेग बाई) के लिए चली गई। डीआरएस पर निर्णय बदल गया, लेकिन बांग्लादेश को 4 रन नहीं मिले, क्योंकि एक बार बल्लेबाज को आउट दिए जाने के बाद गेंद डेड हो जाती है, भले ही वह फैसला गलत क्यों ना हो। और दक्षिण अफ्रीका ने मैच को 4 रन से जीत लिया। बांग्लादेश के प्रशंसकों के लिए दुख की बात है।" 

इतना ही नहीं, आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तो फिर भी पैड से लगकर गेंद गई है। अगर बल्ले का किनारा लगकर भी गेंद जाती और अंपायर उसको गलती से आउट दे देता तो भी बल्लेबाज या टीम के खाते में रन नहीं जुड़ते, क्योंकि अंपायर के फैसले के बाद बॉल डेड हो जाती है। इस नियम को बदला जाना चाहिए और थर्ड अंपायर के फैसले के बाद सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि गेंद पर आगे क्या हो सकता था।