फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटमहमूदुल्लाह से बदनसीब वर्ल्ड क्रिकेट में और कोई नहीं, एक-दो नहीं बल्कि 6 बार बन चुके हैं हैट्रिक में शिकार

महमूदुल्लाह से बदनसीब वर्ल्ड क्रिकेट में और कोई नहीं, एक-दो नहीं बल्कि 6 बार बन चुके हैं हैट्रिक में शिकार

बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज महमूदुल्लाह इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजों की हैट्रिक के लकी चार्म हैं। वह एक-दो बार नहीं बल्कि 6 मौकों पर हैट्रिक में शिकार बन चुके हैं।

महमूदुल्लाह से बदनसीब वर्ल्ड क्रिकेट में और कोई नहीं, एक-दो नहीं बल्कि 6 बार बन चुके हैं हैट्रिक में शिकार
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

जब भी वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बदनसीब खिलाड़ियों की बात होगी तो उसमें बांग्लादेश के महमूदुल्लाह का नाम जरूर आएगा। आपने खिलाड़ियों के नाम तरह-तरह के अनचाहे रिकॉर्ड देखे या सुने होंगे, मगर आज हम आपको जिस रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे जानकार आप भी कहेंगे कि बेशक महमूदुल्लाह से बदनसीब वर्ल्ड क्रिकेट में कोई और खिलाड़ी नहीं है। दरअसल, एक गेंदबाज के लिए किसी भी फॉर्मेट में हैट्रिक लेना काफी बड़ी बात होती है। वहीं बल्लेबाज अकसर गेंदबाजों को ऐसा करने से रोकना चाहता है। मगर क्या हो जब एक ही बल्लेबाज बार-बार गेंदबाजों की हैट्रिक में अहम रोल अदा करता हो?

AUS vs BAN: बारिश से बाधित मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को धोया, पैट कमिंस ने ली हैट्रिक

महमूदुल्लाह एक ऐसे ही खिलाड़ी हैं जो गेंदबाजों की हैट्रिक के लकी चार्म हैं। वह वर्ल्ड क्रिकेट में 1-2 बार नहीं बल्कि कुल 6 बार हैट्रिक में शिकार बन चुके हैं। जहां वर्ल्ड क्रिकेट में कोई अन्य बल्लेबाज 3 से ज्यादा बार हैट्रिक का शिकार नहीं बना है, वहां महमूदुल्लाह का 6 बार हैट्रिक में आउट होना काफी बड़ी बात है।

वह T20I में तीन बार, वनडे में दो बार और टेस्ट में एक बार हैट्रिक में शिकार बने हैं।

ICC Mens T20 World Cup 2024 Points Table- भारत-ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप-1 में खोला जीत का खाता, जानें नंबर-1 पर किसका राज?

ताजा घटना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मैच की है। पैट कमिंस ने 18वें ओवर की पांचवी गेंद पर महमूदुल्लाह को तो आखिरी गेंद पर मेहदी हसन का शिकार किया। इसके बाद जब वह 20वां ओवर लेकर आए तो पहली गेंद पर उन्होंने तौहीद हृदोय को आउट कर अपनी टी20 वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक पूरी की।

IND vs AFG: ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह या अक्षर पटेल....इस बार किसे मिला बेस्ट फील्डर का मेडल?

गौर करने वाली बात यह है कि T20I फॉर्मेट में बांग्लादेश के खिलाफ यह 7वीं हैट्रिक है, जो किसी भी टीम के खिलाफ सबसे अधिक है। इन 7 हैट्रिक में से, अनुभवी बांग्लादेशी बल्लेबाज महमूदुल्लाह 3 में आउट हुए हैं, जो इस फॉर्मेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है।