DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LORD'S TEST: ड्रॉ समाप्त हुआ ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट

ashes 2019

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का दूसरा रोमांचक मुकाबला ड्रॉ पर छूटा। पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 154/6 का स्कोर बनाकर मुकाबला ड्रॉ करवाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड और मार्नुस लाबुछाने ने दूसरी पारी में शानदार पारी खेली और एक समय हार की कगार पर पहुंच चुकी अपनी टीम को मुसीबत से बाहर निकाला। इस मैच के ड्रॉ होने पर ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल है। टीम के सलामी बल्लेबाजी डेविड वॉर्नर की खराब फॉर्म जारी रही और वह दूसरी पारी में सिर्फ 5 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर का शिकार बने।

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पांच विकेट पर 258 रन पर पारी घोषित कर दी। रूट ने जब पारी घोषित की उस समय हरफनमौला बेन स्टोक्स 115 रन पर नाबाद थे। उन्होंने 165 गेंद की आपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाये। विकेटकीपर जानी बेयरस्टा 30 रन पर नाबाद रहे और उन्होंने स्टोक्स के साथ छठे विकेट के लिए 97 रन की अटूट साझेदारी की। 

यह श्रृंखला टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए नियमों के तहत खेली जा रही है जिसमें सिर या गर्दन में चोट खाने वाले खिलाड़ी की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी मैदान में उतर सकता है। पहले चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान में उतरने वाला खिलाड़ी सिर्फ क्षेत्ररक्षण कर सकता था लेकिन अब मैच में पूर्ण रूप से भाग ले सकता है।

ASHES 2019: जोफ्रा आर्चर ने कहा- स्मिथ को पिच पर गिरता देख रुक गई थीं दिल की धड़कनें

आस्ट्रेलिया के अनुरोध के बाद मैच रैफरी रंजन मदुगले से अनुमति मिलते ही शनिवार को 12वें खिलाड़ी के रूप में क्षेत्ररक्षण करने वाले लाहबुशेन रविवार को खेल शुरू होने के बाद टेस्ट इतिहास के पहले वैकल्पिक खिलाड़ी बन गये। स्मिथ जब 80 रन बनाकर खेल रहे थे तब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर की 92.3 मील प्रति घंटे की रफ्तार से की गयी गेंद उनके गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी। स्मिथ मुंह के बल नीचे गिर गये। उन्होंने आस्ट्रेलियाई टीम चिकित्सक रिचर्ड सॉ के साथ लंबी बातचीत के बाद रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया। स्मिथ 46 मिनट तक मैदान से बाहर रहने के बाद पीटर सिडल के आउट होने पर फिर से क्रीज पर उतरे लेकिन जब वह 92 पर थे तब क्रिस वोक्स की गेंद पगबाधा हो गए।

बारिश से प्रभावित इस मैच में पांचवें दिन का खेल गिले आउटफील्ड के कारण एक घंटे देर से शुरू हुआ। इंग्लैंड ने दिन की शुरूआत चार विकेट पर 96 रन से आगे से की। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 157 रन था। लंच के तुरंत बाद बटलर कमिंस की गेंद पर हेजलवुड को कैच दे बैठे। उन्होंने स्टोक्स के साथ पांचवें विकेट लिए 90 रन की साझेदारी की।    स्टोक्स को इसके बाद बेयरस्टा का साथ मिला और दोनों टीम को ऐसी स्थिति में ले आए जहां से मैच गंवाने की संभावना ना के बराबर है।पहली पारी में 59 रन पर दो विकेट लेने वाले आर्चर ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी जारी रखी। उन्होंने लय पाने की कोशिश कर रहे डेविड वार्नर (पांच) को पारी के चौथे ओवर में गली में खड़े रोरी बर्न्स के हाथों कैच कराया। आर्चर ने अपने अगले ओवर में उस्मान ख्वाजा (दो) को विकेट के पीछे कैच कराकर पवेलियन भेजा। आस्ट्रेलिया ने पहला मुकाबला 251 रन से जीत कर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल की है।

ASHES 2019: लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं उतरे स्टीव स्मिथ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LORDS TEST Draw ends second Test ends draw between Australia and England of ashes 2019