फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटWI vs SA T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका ने किया वेस्टइंडीज का काम तमाम, सेमीफाइनल का कटाया टिकट

WI vs SA T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका ने किया वेस्टइंडीज का काम तमाम, सेमीफाइनल का कटाया टिकट

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-2 में एंटीगा के सर विव रिचर्ड्स स्टेडियम पर वेस्टइंडीज वर्सेस साउथ अफ्रीका मैच काफी रोमांचक मोड़ तक पहुंचा और मार्को जैनसेन ने छक्के के साथ साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई।

WI vs SA T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका ने किया वेस्टइंडीज का काम तमाम, सेमीफाइनल का कटाया टिकट
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

ICC T20 World Cup 2024 West Indies vs South Africa: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज वर्सेस साउथ अफ्रीका मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो वाला था। मैच आखिरी के छह ओवर में गजब का रोमांचक हो गया था। एक समय ऐसा लग रहा था कि साउथ अफ्रीका बहुत आसानी से मैच जीत लेगा, लेकिन रोस्टन चेज और अलजारी जोसेफ ने मिलकर साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर ढकेल दिया था। साउथ अफ्रीका की हालत एक बार फिर ऐसी हो गई थी कि उनका चोकर्स का टैग उन पर सही साबित होने वाला था। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर मार्को जैनसेन ने साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई और साथ ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल का टिकट भी पक्का कर लिया। इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका ग्रुप-2 सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। मेजबान वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में पहुंचने से चूक गया।

CLICK HERE FOR FULL CRICKET SCORECARD

10:30 AM: 16 ओवर में साउथ अफ्रीका ने सात विकेट पर 118 रन बना लिए थे और आखिरी ओवर में जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी। ओबेड मैकॉय आखिरी ओवर करने आए और उनकी पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर मार्को जैनसेन ने साउथ अफ्रीका को मैच जिताया और साथ ही सेमीफाइनल का टिकट भी पक्का कर लिया।

10:22 AM: साउथ अफ्रीका ने 15.2 ओवर में केशव महाराज के रूप में सातवां विकेट गंवा दिया है। पिछले पांच ओवर में 21 रनों के अंदर साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट गंवाए और जीता हुआ मैच हारने की कगार पर पहुंच गया है। मार्को जैनसेन का साथ देने कगीसो रबाडा आए हैं। 

10:11 AM: 13.1 ओवर में साउथ अफ्रीका को छठा झटका लगा। रोस्टन चेज ने ट्रिस्टन स्टब्स को आउट कर वेस्टइंडीज की दमदार वापसी करा दी है। ट्रिस्टन 29 रन बनाकर आउट हुए। केशव महाराज क्रीज पर मार्को जैनसेन का साथ देने आए हैं। 

10:05 AM: साउथ अफ्रीका की रनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाकर वेस्टइंडीज ने मैच में वापसी की। 11.4 ओवर में रोस्टन चेज ने डेविड मिलर को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को मैच में वापसी दिलाई। 12 ओवर में साउथ अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन है। जीत के लिए 30 गेंदों पर 29 रनों की जरूरत अभी भी है।

9:51 AM: साउथ अफ्रीका ने 9 ओवर में चार विकेट पर 86 रन बना लिए हैं और जीत के लिए अब 48 गेंदों पर महज 37 रनों की जरूरत है। ओबे मैकॉय ने 9 रन देकर वेस्टइंडीज को फिर से बैकफुट पर ढकेल दिया।

9:45 AM: 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर अलजारी जोसेफ ने हेनरिक क्लासेन को आउट कर वेस्टइंडीज को मैच में वापसी दिलाई। क्लासेन का कैच निकोलस पूरन ने लपका। क्लासेन ने 10 गेंदों पर 22 रनों की तेज तर्रार पारी खेली। साउथ अफ्रीका ने 8 ओवर में चार विकेट पर 77 रन बना लिए हैं।

9:38 AM: साउथ अफ्रीका ने 7 ओवर में तीन विकेट पर 70 रन बना लिए हैं। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए अब 60 गेंदों पर 53 रनों की जरूरत है। ट्रिस्टन स्टब्स 14 जबकि हेनरिक क्लासेन 21 रन बनाकर खेल रहे हैं। क्लासेन ने महज आठ गेंदों पर ये रन बनाए हैं। 

9:27 AM: 5.2 ओवर में साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका लगा। अलजारी जोसेफ की गेंद पर एडेन मार्करम 18 रन बनाकर आउट हुए। 

9:25 AM: साउथ अफ्रीका ने 5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बना लिए। मार्करम 18 जबकि ट्रिस्टन 11 रन बनाकर नॉटआउट हैं।

9:10 AM: बारिश के बाद मैच शुरू हो गया। एडेन मार्करम और ट्रिस्टन स्टब्स बैटिंग के लिए उतरे और आक्रामक खेल दिखाते हुए साउथ अफ्रीका को तेज शुरुआत दिलाई।

बारिश ने डाला खलल

साउथ अफ्रीका ने दो ओवर में दो विकेट पर 15 रन बना लिए थे और तभी बारिश शुरू हो गई। एंटीगा में जिस तरह से बारिश शुरू हुई थी, ऐसा लगा नहीं था कि मैच हो भी पाएगा। हालांकि बारिश रुकी, लेकिन ओवर कम हो गए। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए जहां 20 ओवर में 136 रन बनाने थे, वहीं अब उसे 17 ओवर में 123 रनों का लक्ष्य मिल गया। डकवर्थ लुइस मेथड के हिसाब से वेस्टइंडीज की ओर से दो गेंदबाज चार-चार ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं, जबकि तीन गेंदबाज तीन-तीन ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं। वहीं पावरप्ले पांच ओवर का हो गया।

ऐसी रही कैरेबियाई पारी

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता और वेस्टइंडीज को पहले बैटिंग का न्योता दिया। पांच रनों के स्कोर तक शाई होप और निकोलस पूरन पवेलियन लौट चुके थे। काइल मेयर्स ने 35 जबकि रोस्टन चेज ने 52 रनों की पारी खेली। इन दोनों की पारियों के दम पर ही कैरेबियाई टीम इस स्कोर तक पहुंच पाई, नहीं तो 100 रन बनाना भी मुश्किल नजर आ रहा था। साउथ अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मार्को जैनसेन, एडेन मार्करम और केशव महाराज के खाते में एक-एक विकेट गया।