live updates Sourav Ganguly all set to take charge as 39th BCCI president - सौरव गांगुली ने कहा, धौनी की उपलब्धियों पर भारत को गर्व है DA Image
19 नबम्बर, 2019|6:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सौरव गांगुली ने कहा, धौनी की उपलब्धियों पर भारत को गर्व है

ms dhoni  ht

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)  बुधवार (23 अक्टूबर) को सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बन गए हैं। जिससे सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति का 33 महीने से चला आ रहा शासन खत्म हो हो गया है। बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है, जबकि गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय सचिव बने। उत्तराखंड के महिम वर्मा नए उपाध्यक्ष बने हैं। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष बनाया गया है जबकि केरल के जयेश जार्ज संयुक्त सचिव बने। गांगुली का कार्यकाल नौ महीने का ही होगा और उन्हें जुलाई में पद छोड़ना होगा, क्योंकि नये संविधान के प्रावधानों के तहत छह साल के कार्यकाल के बाद विश्राम की अवधि अनिवार्य है। 

UPDATES

2.38 PM: सौरव गांगुली ने भ्रष्टाचार मुक्त बीसीसीआई का वादा किया।

2.37 PM: मुंबई ने भारत को कई महान खिलाड़ी दिए हैं।

2.35 PM: सौरव गांगुली ने कहा कि महेंद्र सिंह धौनी की उपलब्धियों पर भारत को गर्व है। जब तक मैं यहां हूं हर किसी को सम्मान मिलेगा।

2.32 PM: विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयां दी है। उन्हें मेरा पूरा सपोर्ट है। जैसे जब मैं कप्तान था, जगमोहन डालमिया जी ने मुझे सपोर्ट किया था। वैसे ही अब मैं विराट को पूरा सपोर्ट करूंगा।

2.30 PM: सौरव गांगुली ने कहा कि, इस वक्त भारतीय टीम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के सबसे अहम सदस्य हैं। हम उन्हें हर तरह से सपोर्ट करेंगे।

2.28 PM: डोमेस्टिक क्रिकेट पर बात करते हुए गांगुली ने कहा, घरेलू मैच दोगुने हुए हैं तो हम कोशिश करेंगे कि बेस्ट टूर्नामेंट में कॉम्पिटिशन बना रहे। एपेक्स काउंसिल सबसे पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेटरों के लिए काम करेगी। 

2.25 PM: सौरव गांगुली ने  कहा कि विश्वसनीयता और क्वॉलिटी के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं होगा।

2.24 PM: हम हर बात का ध्यान रखेंगे। हम नहीं जानते कि पिछले तीन सालों में क्या हुआ। जो हमारे बस में उससे हम बेस्ट करने की कोशिश करेंगे।

02.20 PM: सौरव गांगुली ने कहा कि विराट कोहली से गुरुवार को बात करेंगे। बांग्लादेश दौरे को लेकर, टेस्ट वेन्यू को लेकर बात की जाएगी।

02.15 PM: सौरव गांगुली की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। प्रेस कॉन्फ्रेस में गांगुली वही ब्लेजर पहन कर आए, जो कप्तानी के दौरान उनके पास था। इस ब्लेजर के बारे में बताते हुए गांगुली ने कहा कि यह तबका है, जब मैं कप्तान था, लेकिन अब यह काफी ढीला हो गया है। 

12.35 PM: डीडीसीए चेयरमैन रजत शर्मा ने कहा, मुझे यकीन है सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट नई ऊंचाइयां हासिल करेगा। उम्मीद है जय शाह और सौरव के साथ मिलकर उनकी टीम भारतीय क्रिकेट के एक नए युग का आगाज करेगी।

12.25PM: राजीव शुक्ला ने कहा, सौरव गांगुली एक एसैट साबित होंगे, क्योंकि वह सबसे सफल कप्तानों में से भी एक हैं। इसके साथ ही वह कैब के भी सबसे सफल अध्यक्ष रहे हैं।

12.10 PM: विनोद राय ने कहा हम पूरी तरह संतुष्ट हैं। हम बीसीसीआई को 5 पूर्व क्रिकेटरों के हाथों में सौंप कर जा रहे हैं। बीसीसीआई अब भारत के सबसे शानदार कप्तान के हाथों में है। भारत में क्रिकेट पिछले तीन वर्षों में इससे बेहतर नहीं हो सकता था। हमारा कार्यकाल संविधान के अनुसार हुआ है। संविधान के अनुसार बीसीसीआई के चुनाव करवाए गए। हमारे पास केवल सुप्रीम कोर्ट का आदेश था, जिसका पालन करना था

11.35 AM:  सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को कई बड़े सितारे दिए। युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धौनी और कई अन्य खिलाड़ियों ने उनके नेतृत्व में डेब्यू किया।

11.30 AM: 2013 के विश्व कप में सौरव गांगुली के नेतृत्व में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। गांगुली को भारतीय क्रिकेट में नए कल्चर की शुरुआत करने वाला खिलाड़ी कहा जाता है। उन्होंने 'घर के शेर' कही जाने वाली भारतीय टीम को विदेशों में जीत दिलाई। 

11.20 AM:  क्रिकेट नीतियों के अलावा महेंद्र सिंह धौनी के भविष्य, दिन रात के टेस्ट क्रिकेट और स्थाई टेस्ट केंद्रों पर भी उनका रूख देखना होगा। सीओए प्रमुख विनोद राय ने कहा कि एजीएम के दौरान पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

11.15 AM: सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं। पहले कप्तान महाराजकुमार थे, जो बीसीसीआई के अध्यक्ष बने। उन्होंने 1936 में तीन टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया। वह 1954 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे। हालांकि, लीजेंडरी क्रिकेटर सुनील गावस्कर 2014 में अंतरिम अध्यक्ष चुने गए थे।

11.07 AM: सौरव गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बने। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

11.03: बीसीसीआई मुख्यालय में मीटिंग चल रही है।

11.05 AM: सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव और बाद में अध्यक्ष पद के अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कुछ लक्ष्य तय कर रखे हैं जिनमें प्रशासन को ढर्रे पर लाना और प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के वेतन में बढोतरी शामिल है।

sourav ganguly ht photo by kunal patil

11.00 AM: प्रशासकों की समिति की सदस्य डायना एडुल्जी भी मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय पहुंच गई हैं। 

daina edulji ht photo by kunal patil

10.59 AM: सौरव गांगुली बीसीसीआई मुख्यालय पहुंचे। गांगुली ने सफेद शर्ट पहनी है। गांगुली के साथ जय शाह हैं। 

jay shah

10.55 AM: अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी भी बीसीसीआई मुख्यालय पहुंच गए हैं। 

10.50 AM: मोहम्मद अजहरुद्दीन, सीके खन्ना, बृजेश पटेल बीसीसीआई मुख्यालय पहुंचे। सौरव गांगुली का इंतजार हो रहा है।

mohammad azharuddin  ck khanna

10.40 AM: 'हितों के टकराव' के नियमों के बीच गांगुली के सामने चुनौती क्रिकेट सलाहकार समिति और राष्ट्रीय चयन समिति में अच्छे क्रिकेटरों को लाने की भी होगी। उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था, ''मेरे लिए यह कुछ अच्छा करने का सुनहरा मौका है।' 10 महीने की अवधि छोटी है और यह भी देखना होगा कि गांगुली बीसीसीआई के पुराने धुरंधरों एन श्रीनिवासन और निरंजन शाह से कैसे निपटते हैं, जिनके बच्चे अब बीसीसीआई का अंग हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live updates Sourav Ganguly all set to take charge as 39th BCCI president