LIVE Score of IPL 2019 FInal CSK vs MI at Rajiv Gandhi International Stadium Hyderabad IPL 2019 FINAL Live on Star Sports 1 and Star Sports 1 HD LIVE Streaming of IPL 2019 FINAL Chennai Super Kings vs Mumabi Indian on Hotstar Chennai vs Mumbai IPL 2019 FINAL Live Score Updates and LIVE Cricket Commentary Chennai vs Mumabi IPL 2019 Final - IPL 2019: मुंबई ने चेन्नई को 1 रन से हराकर चौथी बार जीता खिताब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019: मुंबई ने चेन्नई को 1 रन से हराकर चौथी बार जीता खिताब

मुंबई इंडियंस ने 2019 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया।

mumbai indians jpg

1 / 9Mumbai Indians.jpg

mumbai indians jpg

2 / 9Mumbai Indians.jpg

mumbai indians jpg

3 / 9Mumbai Indians.jpg

shane watson and faf du plessis jpg

4 / 9Shane Watson and Faf du Plessis.jpg

chennai super kings jpg

5 / 9Chennai Super Kings.jpg

rohit sharma jpg

6 / 9Rohit Sharma.jpg

quinton de kock jpg

7 / 9Quinton de Kock.jpg

rohit and de kock jpg

8 / 9Rohit and de Kock.jpg

mi vs csk jpg

9 / 9MI vs CSK.jpg

PreviousNext

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2019 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया। हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने रोहित के फैसले को गलत साबित करते हुए मुंबई इंडियंस को 20 ओवरों में 8 विकेट पर 149 रन के स्कोर पर रोक दिया। चेन्नई के लिए आखिरी ओवर तक सब सही जा रहा था लेकिन शेन वाटसन (80) के रन आउट होते ही बाजी पलट गई। आखिरी गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट कर मुंबई के खाते में चौथा आईपीएल खिताब डाल दिया। चेन्नई 20 ओवरों में 7 विकेट के पर 148 रन ही बना सकी। 

शेन वाटसन का रन आउट होना साबित हुआ टर्निंग पॉइंट
शेन वाटसन ने 59 गेंदों पर 8 चौके और चार 6 मारे। वाटसन को इस मैच में तीन जीवनदान भी मिले, लेकिन वह फिर भी चेन्नई को जीत नहीं दिला पाए। इसी के साथ मुंबई ने एक बार फिर चेन्नई को फाइनल जीतने से रोक दिया। यह चौथी बार था तब चेन्नई और मुंबई फाइनल खेल रही थीं जिसमें से तीन बार मुंबई को जीत मिली है। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई ने तेज शुरुआत की लेकिन मुंबई ने तुरंत वापसी करते हुए उसे परेशान किया। लगातार बड़े शॉट मार रहे फैफ डु प्लेसिस (26) को क्रुणाल पंड्या ने क्विंटन डि कॉक के हाथों स्टम्पिंग कराया। वह 33 के कुल स्कोर पर आउट हुए। वाटसन और सुरेश रैना (8) ने टीम का स्कोर 70 तक पहुंचाया।

IPL 2019 FINAL का SCORECARD देखने के लिए यहां CLICK करें

रैना इसी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद अंबाती रायुडू (1) जसप्रीत बुमराह का शिकार बने तो महेंद्र सिंह धौनी (2) को ईशान किशन ने सीधे थ्रो पर रन आउट कर पवेलियन भेजा। चेन्नई का स्कोर 4 विकेट पर 82 रन था। यहां से वाटसन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने मलिंगा के 16 और क्रुणाल के 18वें ओवर में 20-20 रन बटोरते हुए चेन्नई को मैच में बनाए रखा। वाटसन का साथ दे रहे ड्वेन ब्रावो (15) 19वें ओवर में आउट हो गए। आखिरी ओवर में चेन्नई को 9 रन की जरूरत थी। वाटसन के रहते चेन्नई की जीत की उम्मीदें बरकरार थीं। लेकिन चौथी गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में वाटसन रन आउट हो गए। अगली दो गेंदों पर चार रन चाहिए थे। ठाकुर ने पांचवीं गेंद पर 2 रन लिए, लेकिन आखिरी गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह रहे 'मैच ऑफ द मैच' चुने गए।

कीरन पोलार्ड ने मुंबई को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया
इससे पहले बल्लेबाजी की दावत मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी मुंबई बड़ा स्कोर नहीं कर पाई। आखिरी के पांच ओवरों में केरन पोलार्ड के रहते हुए मुंबई 47 रन ही बना पाई और इस दौरान उसने तीन विकेट खो दिए। पोलार्ड ने आखिरी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो चौके मारे लेकिन इससे पहले इसी ओवर में ड्वेन ब्रावो ने उन्हें रोके रखा। पोलार्ड ने 25 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल रहे। चेन्नई के लिए दीपक चाहर ने 3 विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर को 2-2 सफलताएं मिलीं। रोहित शर्मा (15) और क्विंटन डि कॉक (29) ने शुरुआत से तेजी दिखाई और ठाकुर तथा चाहर पर बड़े शॉट्स लगाए। दोनों की आक्रामकता ज्यादा देर रह नहीं पाई।

READ ALSO: IPL Final 2019: वार्नर को ऑरेंज तो ताहिर को मिली पर्पल कैप

ठाकुर ने 45 के कुल स्कोर पर डि कॉक को आउट किया तो इसी स्कोर पर अगले ओवर में चाहर ने रोहित को महेंद्र सिंह धौनी के हाथों कैच कराया। उसे युवा बल्लेबाज ईशान किशन और मुंबई के अनुभवी खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव ने स्कोर बोर्ड चालू रखा। इन दोनों ने 11 ओवरों में मुंबई के स्कोर बोर्ड पर 2 विकेट के नुकसान पर 80 टांग दिए थे। चेंज पर गेंदबाजी करने आए ताहिर के ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्य कुमार बोल्ड हो गए। सूर्य कुमार ने 17 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन बनाए। धौनी ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए ठाकुर को बुलाया जो सफल रहा। ठाकुर ने अपनी ही गेंद पर तकरीबन 50-60 मीटर भाग कर क्रुणाल (7) का कैच पकड़ मुंबई को चौथा झटका दिया। कुछ देर बाद किशन (23) ताहिर की गेंद को लंबा मारने की कोशिश में मिस हिट कर बैठे और सुरेश रैना ने उनका कैच पकड़ा। 

मुंबई का स्कोर 15 ओवर बाद पांच विकेट के नुकसान पर 102 रन था। अब मैदान पर मुंबई की अंतिम ओवरों की विशेषज्ञ जोड़ी कीरन पोलार्ड-हार्दिक पंड्या (10) की थी। यह जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाई। रैना ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक का आसान का कैच छोड़ उन्हें एक जीवनदान दिया जिसका फायदा हार्दिक नहीं उठा सके और अगले ओवर में चाहर का शिकार बने। इसी ओवर में चाहर ने अपने भाई राहुल चाहर को बिना खाता खोले पवेलियन भेज मुंबई का स्कोर 7 विकेट पर 140 रन कर दिया। आखिरी ओवर में ब्रावो ने ज्यादा रन खर्च नहीं किए और मुंबई की बड़े स्कोर की आस धरी रह गई। हालांकि, पोलार्ड ने आखिरी 2 गेंदों पर चौके लगाकर मुंबई को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 

खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों की प्लेइंग XI

चेन्नई सुपर किंग्स: फैफ डु प्लेसिस, शेन वाटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी (विकेटकीपर/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), सूर्य कुमार यादव, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, राहुल चाहर, मिशेल मैक्लेनाघन, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LIVE Score of IPL 2019 FInal CSK vs MI at Rajiv Gandhi International Stadium Hyderabad IPL 2019 FINAL Live on Star Sports 1 and Star Sports 1 HD LIVE Streaming of IPL 2019 FINAL Chennai Super Kings vs Mumabi Indian on Hotstar Chennai vs Mumbai IPL 2019 FINAL Live Score Updates and LIVE Cricket Commentary Chennai vs Mumabi IPL 2019 Final