फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2019:चेन्नई ने राजस्थान को 8 रन से हराकर दर्ज की लगातार तीसरी जीत

IPL 2019:चेन्नई ने राजस्थान को 8 रन से हराकर दर्ज की लगातार तीसरी जीत

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के 12वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 रन से हराकर टूर्नामेंट अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज की। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर...

Chennai Super Kings.jpg
1/ 4Chennai Super Kings.jpg
AjinKya Rahane.jpg
2/ 4AjinKya Rahane.jpg
Suresh Raina and MS Dhoni.jpg
3/ 4Suresh Raina and MS Dhoni.jpg
Shane Watson and Ambati Rayudu.jpg
4/ 4Shane Watson and Ambati Rayudu.jpg
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,चेन्नई। Mon, 01 Apr 2019 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के 12वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 रन से हराकर टूर्नामेंट अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज की। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया। फिर राजस्थान को 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन ही बनाने दिया। इस तरह राजस्थान की टीम चेन्नई के स्कोर से 8 रन पीछे रह गई। चेन्नई की जीत की नींव कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने रखी। एक समय चेन्नई ने अपने तीन विकेट सिर्फ 27 रन के स्कोर पर गंवा दिया था। उस समय ऐसा लग रहा था कि चेन्नई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाएगी। यहां से कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने जिम्मेदारी संभाली। 

धौनी ने रैना-ब्रावो के साथ मिलकर चेन्नई को संकट से बाहर निकाला
उन्होंने सुरेश रैना के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी कर स्थिति को कुछ हद तक संभाला। सुरेश रैना 32 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद धौनी ने 5वें विकेट के लिए ड्वेन ब्रावो के साथ मिलकर एक बा​र फिर 56 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई और चेन्नई का स्कोर 18.3 ओवर में 144 रन पहुंचा दिया। ब्रावो इसी स्कोर पर 16 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 27 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद धौनी ने अकेले दम चार्ज संभाला और आखिरी के 9 गेंदों में 31 रन बटोरे। इसमें रवींद्र जडेजा के भी 8 रन शामिल थे। राजस्थान की ओर से जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट लिए। बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट के हाथ 1-1 सफलता लगी।

CSK vs RR मैच का SCORECARD देखने ​के लिए यहां  CLICKकरें

एमएस धौनी अपनी बेहतरीन पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए
एमएस धौनी ने 46 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 75 रन की पारी खेली। इसके लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। आईपीएल में यह उनका दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। इस टूर्नामेंट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 79 रन है, जो उन्होंने आईपीएल 2018 सीजन में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया था। धौनी की इस कप्तानी पारी की बदौलत ही चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान की शुरूआत चेन्नई से ही खराब रही और उसने 14 रन के स्कोर पर ही अजिंक्य रहाणे, जोस बटलर और संजू सैमसन के विकेट गंवा दिए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर कुछ हद तक राजस्थान की पारी को संभाला।

इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी कर विकेट गिरने का सिलसिला रोका। जब राजस्थान का स्कोर 75 रन था तो राहुल त्रिपाठी आउट हो गए। राहुल ने 24 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 39 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद ही स्टीव स्मिथ भी 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 30 गेंदों का सामना किया और 2 चौके लगाए। इस बीच बेन स्टोक्स ने एक छोर संभाले रखा। कृष्णप्पा गौतम भी 9 रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 16.1 ओवर में 6 विकेट पर 120 रन हो गया। अब उसे जीत के लिए 23 गेंदों में 56 रन बनाने थे। यहां से स्टोक्स ने जोफ्रा आर्चर के साथ मिलकर उम्मीद जगाई। 

स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने जगा दी थी राजस्थान के जीत की उम्मीद
राजस्थान को जीत के लिए आखिरी दो ओवर में 25 रन बनाने थे। बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जैसी बल्लेबाजी कर रहे थे, उस हिसाब से यह लक्ष्य राजस्थान रॉयल्स की पहुंच में दिख रहा था। शार्दुल ठाकुर ने 19वां ओवर डाला जिसमें बेन स्टोक्स ने एक छक्के की मदद से कुल 13 रन बटोरे। अब राजस्थान को जीत के लिए आखिरी 6 गेंदों में 12 रन की जरूरत थी। राजस्थान के खेमे में उत्साह नजर आने लगा था। धौनी ने आखिरी ओवर की जिम्मेदारी ड्वेन ब्रावो के जिम्मे सौंपी। उन्होंने अपने कप्तान को निराश भी नहीं किया और पहली ही गेंद पर बेन स्टोक्स को रैना के हाथों मिड ऑफ पर कैच कराकर राजस्थान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

बेन स्टोक्स ने 46 रन की अपनी पारी में 26 गेंदों का सामना किया और 1 चौका तथा 3 छक्के लगाए। अगली पांच गेंदों में राजस्थान रॉयल्स को 12 रन बनाने थे। लेकिन ब्रावो ने सिर्फ 3 रन ही दिए। जोफ्रा आर्चर 11 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 सफलताएं हासिल की। रवींद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला। चेन्नई की जीत में सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा की फील्डिंग का भी बड़ा योगदान रहा। जडेजा ने रहाणे और रैना ने संजू सैमसन का प्वाइंट और कवर में शानदार कैच लपका।

इस मैच में दोनों टीमों की प्लइंग इलेवन:

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जासे बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी।

चेन्नई सुपर किंग्स: शेन वाटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, केदार जाधव, एमएस धौनी (विकेटकीपर/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें