DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSA: वनडे के बाद T20 सीरीज पर 2-1 से भारत का कब्जा, द. अफ्रीका ने 7 रनों से हारा आखिरी मैच

भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया है।

1 / 6भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया है।

Bhuvneshwar Kumar struck early after India reached 172/7 in the deciding Twenty20. Get live cricket

2 / 6Bhuvneshwar Kumar struck early after India reached 172/7 in the deciding Twenty20. Get live cricket score of India vs South Africa, 3rd T20, Cape Town here.(BCCI)

मनीष पांडे

3 / 6मनीष पांडे

सुरेश रैना

4 / 6सुरेश रैना

रोहित शर्मा

5 / 6रोहित शर्मा

विराट-शिखर

6 / 6विराट-शिखर

PreviousNext

सुरेश रैना के 27 गेंद में 43 रन के बाद अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने निर्णायक तीसरे टी20 क्रिकेट मैच में सात रन से जीत दर्ज करके श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर सात विकेट पर 172 रन बनाये। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 165 रन ही बना सकी। टेस्ट श्रृंखला गंवाने के बाद वनडे श्रृंखला जीतने वाली भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही आठ सप्ताह के दौरे का शानदार अंत किया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम में पदार्पण करने वाले क्रिस्टियान जोंकर ने 24 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 49 रन बनाकर भारत के लिये खतरे की घंटी बजा दी थी लेकिन आखिर में भुवनेश्वर कुमार एंड कंपनी ने संयम के साथ गेंदबाजी करते हुए भारत की जीत सुनिश्चित की। जोंकर के अलावा कप्तान जेपी डुमिनी ने 41 गेंद में 55 रन बनाये जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे । इन दोनों के अलावा कोई मेजबान बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। भारत के लिये भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिये जबकि हार्दिक पंड्या ने चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट चटकाया।

लाइव स्कोरकॉर्ड के लिए यहां क्लिक करें।

भारतीय पारी में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 40 गेंद में 47 रन बनाये लेकिन न्यूलैंड्स की धीमी पिच पर भारतीय बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके। धवन और रैना ने दूसरे विकेट के लिये 65 रन जोड़े लेकिन भारतीय बल्लेबाज रनगति को रफ्तार नहीं दे सके। भारत को मैच शुरू होने से पहले ही करारा झटका लगा जब शानदार फार्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली कमर में जकड़न के कारण आखिरी मैच नहीं खेल सके। उनकी जगह रोहित शर्मा ने कप्तानी की।

श्रृंखला में लगातार तीसरी बार टास हारने के बाद भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिला। रोहित ने पहले ही ओवर में क्रिस मौरिस को दो चौके जड़े। जूनियर डाला ने उन्हें तीन मैचों में तीसरी बार आउट किया और उनके पहले ओवर की तीसरी गेंद पर वह पगबाधा आउट हो गए। रैना ने आते ही तेजी से रन बनाये । पहले छह ओवर में भारत का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था। दक्षिण अफ्रीका ने इस समय गेंदबाजी में बदलाव किया।

दिग्गज कैरेबियाई बल्लेबाज ने मैदान पर बेटे को ही करा दिया रनआउट

जेपी डुमिनी ने पहला स्पैल काफी किफायती फेंका जिससे भारत का रनरेट गिरा। इसके बाद रैना भी तबरेज शम्सी की गेंद पर लांगआन में कैच देकर चले गए। दूसरे छोर पर धवन सहज नहीं दिख रहे थे और दो जीवनदान का भी फायदा नहीं उठा सके। शम्सी ने दो बार उनका कैच छोड़ा। पहले मौरिस की गेंद पर शार्ट थर्डमैन में जब उनका स्कोर नौ रन था और फिर 13वें ओवर में आरोन फागिंसो की गेंद पर जब वह 34 रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत के 100 रन 12वें ओवर में बने। धवन और मनीष पांडे (13) ने तीसरे विकेट के लिये 32 रन जोड़े। पांडे को डाला ने डीप में लपकवाया। इसके 12 गेंद बाद धवन भी रन आउट हो गए। हार्दिक पंड्या 17 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए जबकि एम एस धोनी ने 11 गेंद में 12 रन बनाये। धोनी, पंड्या और दिनेश कार्तिक (13) आठ गेंद के भीतर पवेलियन लौट गए।

Good News: चेतेश्वर पुजारा के घर में आई नन्ही परी, शादी के 5 साल बाद बने पिता

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live score india vs south africa 3rd t20i at capetown