फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटPAK vs AUS: 24 साल बाद पाकिस्तान खेलने पहुंची ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, तीसरे टेस्ट में 115 रन से हराकर 1-0 से जीती ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज

PAK vs AUS: 24 साल बाद पाकिस्तान खेलने पहुंची ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, तीसरे टेस्ट में 115 रन से हराकर 1-0 से जीती ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के लिहाज से पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच लाहौर में खेला जाने वाला टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए बहुत अहम है। मैच ऐसे मोड़ पर आ चुका है, जहां से चारों रिजल्ट सामने आ सकते हैं।

PAK vs AUS: 24 साल बाद पाकिस्तान खेलने पहुंची ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, तीसरे टेस्ट में 115 रन से हराकर 1-0 से जीती ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज
australia vs pakistan
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 25 Mar 2022 06:24 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और निर्णायक टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें और अंतिम दिन शुक्रवार को आखिरी सत्र में पाकिस्तान को दूसरी पारी में समेटकर 115 रन से जीत हासिल की और सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया। मेजबान टीम अंतिम सत्र को नहीं निकाल सकी और खराब होते लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम के विकेट पर दूसरी पारी में 235 रन पर ढेर हो गयी, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 1998 के बाद पाकिस्तान के पहले दौरे पर तीन मैचों की सीरीज जीत ली। 

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच की पहली पारी में 10 विकेट खोकर 391 रन बनाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 268 रन पर ही ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 123 रन की बढ़त के साथ उतरा। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी चौथे दिन 3 विकेट पर 227 रन बनाकर घोषित कर दी। पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 351 रन चाहिए थे, लेकिन पाकिस्तान की टीम सभी विकेट खोकर सिर्फ 235 रन ही बना सकी और तीसरे मैच में 115 रन से हार का सामना करनाा पड़ा 

ऑस्ट्रेलिया की 1988 के बाद पाकिस्तान में पहली टेस्ट सीरीज जीत है। इससे पहले मार्क टेलर के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1-0 से पाकिस्तान को सीरीज में रौंदा था। 

पाकिस्तान ने सुबह बिना किसी नुकसान के 73 रन से आगे खेलना शुरू किया था और चाय तक उसका स्कोर पांच विकेट पर 190 रन था। इसके बाद टीम आस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के सामने पस्त हो गयी जिन्हें पांचवें दिन विकेट से काफी टर्न और उछाल मिला जिससे उन्होंने 37 ओवर में 83 रन देकर पांच विकेट हासिल किये। 

ऑस्ट्रेलिया ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 227 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी और पाकिस्तान को जीत के लिये 351 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 391 रन के जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 268 रन पर सिमट गयी थी। 

लियोन ने अंतिम दिन 28 ओवर का मैराथन स्पैल फेंका। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पाकिस्तान के 11वें नंबर के बल्लेबाज नसीम शाह को बोल्ड कर उसकी पारी खत्म की। पाकिस्तान के लिये इमाम उल हक (70) और कप्तान बाबर आजम (55) ने जुझारू अर्धशतकीय पारियां खेलीं लेकिन बाकी के बल्लेबाज कमिंस की रिवर्स स्विंग और लियोन की स्पिन के आगे नहीं टिक सके। कमिंस ने 23 रन देकर तीन विकेट झटके। 

 

पाकिस्तान की हार से WTC Points Table में भारत को हुआ बंपर फायदा, AUS ने हाासिल किया पहला स्थान

 

रावलपिंडी में पहला टेस्ट ड्रा रहा था, जिसकी पिच को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने औसत से कम आंका था। कराची में दूसरे टेस्ट में बाबर की 10 से ज्यादा घंटे में खेली गयी 196 रन की पारी ने आस्ट्रेलिया को जीत से महरूम कर दिया था जिसमें पाकिस्तान ने पांच से ज्यादा सत्र में 171.4 ओवर खेले थे और मैच ड्रा कराया था।