DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IND vs WI 1st ODI : रोहित-विराट का तूफानी शतक, भारत ने 8 विकेट से जीता मैच

rohit sharma and virat kohli

1 / 9rohit sharma and virat kohli

rohit sharma

2 / 9rohit sharma

Virat and Rohit.jpg

3 / 9Virat and Rohit.jpg

Virat Kohli Century.jpg

4 / 9Virat Kohli Century.jpg

Virat and Shikhar.jpg

5 / 9Virat and Shikhar.jpg

Shimron Hetmyer.jpg

6 / 9Shimron Hetmyer.jpg

Indian Cricket Team

7 / 9Indian Cricket Team

India vs West indies

8 / 9India vs West indies

Indian Cricket Team

9 / 9Indian Cricket Team

PreviousNext

रोहित शर्मा के नाबाद 152 रन और कप्तान विराट कोहली की 140 रन की पारी की मदद से भारत ने कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिमरोन हेटमायेर की 106 रन की पारी की मदद से आठ विकेट पर 322 रन बनाये थे । जवाब में रोहित और विराट ने इस कठिन लक्ष्य को भी एकदम आसान बनाते हुए भारत को 47 गेंद बाकी रहते ही जीत दिला दी । रोहित ने 43वें ओवर की पहली गेंद पर चंद्रपाल हेमराज को छक्का लगाकर भारत को 326 रन तक पहुंचाया। गुवाहाटी के नये बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम पर भारत की यह पहली वनडे जीत है । वनडे क्रिकेट में यह तीसरी बार हुआ है जब किन्हीं दो भारतीय बल्लेबाजों ने 140 के पार का स्कोर बनाया है। रोहित 117 गेंद में 15 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 152 रन बनाकर नाबाद रहे । वहीं विराट ने अपना बेहतरीन फार्म बरकरार रखते हुए 107 गेंद में 140 रन बनाये जिसमें 21 चौके और दो छक्के शामिल थे । दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 246 रन की साझेदारी की । कोहली का यह 36वां वनडे शतक है जबकि रोहित का 20वां शतक है । दोनों के बीच 15वीं बार शतकीय साझेदारी हुई है जिसमें पांचवीं बार 200 से अधिक रन बने।

कोहली को अब एक दिवसीय क्रिकेट में 10000 रन का आंकड़ा छूने के लिये सिर्फ 81 रन की जरूरत है । कोहली ने इसके साथ ही एक कैलेंडर वर्ष में 2000 अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे कर लिये। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के लगातार तीन साल 2000 से अधिक रन बनाने के रिकार्ड की बराबरी भी की । कोहली लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की गेंद पर स्टम्प आउट हुए जिसके बाद रोहित ने अंबाती रायुडू (22) के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचाया। भारत ने पहला विकेट दूसरे ओवर में 10 रन पर ही गंवा दिया था जब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (4) को थामस ने बोल्ड किया । इसके बाद कैरेबियाई गेंदबाजों को हताशा ही हाथ लगी क्योंकि ना तो उन्हें विकेट मिली और ना ही वे आग उगलते रोहित और विराट के बल्लों पर अंकुश लगा सके। इससे पहले हेटमेयर (106) के शानदार शतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने टेस्ट श्रृंखला के लचर प्रदर्शन से वापसी करते हुए आठ विकेट पर 322 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। बायें हाथ के 21 वर्षीय खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज को बांग्लादेश में 2016 में पहला अंडर-19 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। उन्होंने भारत के गेंदबाजी आक्रमण का डटकर सामना करते हुए अपना तीसरा वनडे शतक जड़ा।

मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

उन्होंने 78 गेंद की अपनी रोमांचक पारी के दौरान छह चौके और इतने ही छक्के लगाये। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति (पहले दो वनडे में इन्हें आराम दिया गया है) में भारत कैरेबियाई टीम के खिलाफ रन गति को रोकने में जूझता दिखा। गेंदबाजी लचर दिख रही थी जबकि क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा। ऐसा लगता है कि टेस्ट सीरीज जीतने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारत ने अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को हल्के में लिया। हेटमेयर ने 41 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और रोवमैन पावेल (22) और कप्तान जेसन होल्डर (38) के साथ 50-50 रन से ज्यादा की भागीदारियां निभायीं। देवेंद्र बिशू ने नाबाद 22 और केमार रोच ने नाबाद 26 रन बनाये। हेटमेयर ने मोहम्मद शमी की गेंद को एक्सट्रा कवर में छक्के के लिये भेजकर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ तो तेजी से रन जुटाये ही, पर युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी के खिलाफ भी अच्छी बल्लेबाजी की। लेकिन शतक पूरा करने के तुरंत बाद जडेजा की गेंद पर आउट हो गये।

छह दिन के अंदर टेस्ट सीरीज 0-2 से गंवाने क बाद वापसी की कोशिश में जुटी वेस्टइंडीज ने घरेलू कप्तान विराट कोहली द्वारा बल्लेबाजी का न्यौता दिये जाने के बाद शानदार प्रदर्शन किया।सलामी बल्लेबाज कीरान पावेल ने 39 गेंद में छह चौके और दो छक्के से 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने शाई होप (32) के साथ दूसरे विकेट के लिये 67 रन की भागीदारी निभायी। वेस्टइडीज ने तीन विकेट जल्दी गंवा दिये लेकिन मर्लोन सैमुअल्स के अपने 200वें मैच में शून्य पर आउट होने के बाद गयाना के युवा बल्लेबाज ने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की।

INDvsWI: विराट कोहली ने बनाया सबसे तेज 60 अंतरराष्ट्रीय शतकों का विश्व रिकॉर्ड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live india vs west indies 1st odi at barsapara cricket stadium guwahati live streaming live telecast live update