अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ENGvsIND 2nd Test: इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे भारतीय टीम 107 रन पर ढेर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था।

ENG vs IND lords test 2nd day live (photo - AFP)

1 / 4ENG vs IND lords test 2nd day live (photo - AFP)

ENGvsIND lords test day 2 live (photo - AP)

2 / 4ENGvsIND lords test day 2 live (photo - AP)

Rain at Lords- ENGvsIND 2nd test (photo - reuters)

3 / 4Rain at Lords- ENGvsIND 2nd test (photo - reuters)

pujara

4 / 4pujara (file photo)

PreviousNext

भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरियों की कलई खोलते हुए इंग्लैंड ने वर्षाबाधित दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को बेहतरीन सीम गेंदबाजी के दम पर उसे पहली पारी में 107 रन पर आउट कर दिया। कप्तान विराट कोहली भले ही दावा कर रहे हों कि कोई तकनीकी समस्या नहीं है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों की दुर्दशा देखकर ऐसा नहीं लगा।

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए। एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 26वीं बार किया। क्रिस वोक्स ने दो जबकि सैम कुरेन और स्टुअर्ट ब्राड ने एक-एक विकेट लिया। बारिश के कारण दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर फेंके जा सके। एंडरसन ने मुरली विजय (0) को बोल्ड करके अपने तेवर जाहिर कर दिए थे। वहीं के एल राहुल पहले सत्र में उनका दूसरा शिकार बने जो आठ रन ही बना सके।

चेतेश्वर पुजारा ने 25 गेंद में एक रन बनाया लेकिन वो रन आउट हो गए जब कप्तान कोहली ने पहले रन लेने बुलाया लेकिन बाद में वापस भेज दिया। कोहली और अजिंक्य रहाणे (18) ने 13.1 ओवर में 34 रन जोड़े। एंडरसन के अलावा वोक्स ने भी दोनों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी की। कोहली 57 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए। वोक्स की गेंद पर कोहली ने स्लिप में जोस बटलर को कैच थमाया। 
    
हार्दिक पांड्या (11) ने स्लिप में बटलर से मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठाया और उसी तरीके का शॉट फिर खेलकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक (1) को कुरेन ने पवेलियन भेजा। वहीं रहाणे के सब्र का बांध एंडरसन ने तोड़ा और स्लिप में लपकवाकर उन्हें पवेलियन भेजा। आर अश्विन ने 29 रन बनाकर भारत को तिहरे अंक तक पहुंचाया। 

LIVE स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें...

नीचे फॉलो करें मैच के LIVE Updates:

10:52 PM: सैम करेन ने अपना खाता खोलते हुए पांड्या के बाद दिनेश कार्तिक को शानदार इन स्विंग गेंद पर बोल्ड किया। भारत के 62 के स्कोर पर भारत के 6 खिलाड़ी आउट हो चुके हैं। रहाणे और अश्विन अभी खेल रहे हैं।  

10:45 PM: भारत के बल्लेबाज पत्तों की तरह आउट हो रहे हैं। विराट कोहली के आउट होने के चंद मिनट बाद क्रिस वोक्स ने हार्दिक पांड्या को भी चलता किया।

10:35 PM: भारत ने कप्तान विराट कोहली के रूप में बड़ा विकेट गंवाया है।

10:10 PM: 16 ओवर खत्म होने के बाद भारत ने तीन विकेट खोकर 34 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (14) और अजिंक्य रहाणे (7) क्रीज पर मौजूद हैं।

9:55 PM: बारिश के बाद मैच शुरू होने के साथ ही इंग्लैंड के गेंदबाजों का कहर जारी है। ब्रॉड के ओवर में कप्तान जो रूट ने चौथी स्लिप में अजिंक्य रहाणे का कैच छोड़ दिया। रहाणे तब पांच रन पर खेल रहे थे।

9:40 PM: बारिश की वजह से लगभग तीन घंटे की रुकावट के बाद फिर से शुरू हुआ दूसरे दिन का खेल। कोहली और रहाणे क्रीज पर मौजूद

6:25 PM: एक बार फिर लॉर्ड्स में बारिश शुरू हो गई है जिसके बाद खिलाड़ी मैदान से लौट गए हैं और खेल को रोक दिया गया है। भारत 15 रनों पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में पड़ गया है।

6:20 PM (Wicket) : 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर पुजारा डिफेंड करके रन के लिए दौड़े। लेकिन कोहली ने पहले कॉल किया और फिर वापस लौट गए, जिस वजह से पुजारा रनआउट हो गए। उन्होंने एक रन बनाया। 

6:05 PM:  लगभग 2 घंटे तक लॉर्ड्स में बारिश की वजह से मैच रुकने के बाद फिर से शुरू हुआ। कप्तान विराट कोहली (3) और चेतेश्वर पुजार (1) क्रीज पर मौजूद हैं।

- एंडरसन ने विजय को पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद एंडरसन ने राहुल को कीपर के हाथों 8 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट करवाया। दूसरे दिन टॉस होने के बाद सिर्फ 6.3 ओवरों का खेल ही हो सका, तभी बारिश आ गई और अम्पायरों ने मैच रोकने का फैसला किया।  

पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद बाकी चार दिन मैच सुबह 11 बजे (3:30 PM भारतीय समयानुसार) शुरू होगा, लंच ब्रेक 1 बजे (5:30 PM भारतीय समयानुसार) होगा, जबकि टी ब्रेक शाम 3:55 (8:25 PM भारतीय समयानुसार) पर होगा। मैच शाम के 7 बजे (11:30 PM भारतीय समयानुसार) तक खेला जाएगा।

2018 IND vs ENG test series: 2nd टेस्ट में टॉस से पहले ही दोनों टीमों का प्लेइंग-XI हुआ लीक!

ENGvsIND 2nd Test: बारिश में धुला पहले दिन का खेल, टॉस तक नहीं हो सका

भारत फिलहाल सीरीज में 0-1 से पिछड़ा हुआ है। इंग्लैंड ने बर्मिंघम टेस्ट 31 रनों से जीत लिया था। लॉर्ड्स मैदान पर जब भारत और इंग्लैंड ने पिछला टेस्ट खेला था, तो महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

प्लेइंग इलेवनः

भारतः मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

इंग्लैंडः कीटन जेनिंग्स, एलिस्टेयर कुक, जो रूट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कुरैन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live india vs england 2nd test match at lord s cricket ground in london day 2 live update live scorecard