DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsENG 5th test: इंग्लैंड ने ओवल में भारत को 118 रन से मात देकर कुक को दिया तोहफा, 4-1 से किया सीरीज पर कब्जा

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज

1 / 7भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज

England won oval test wins series 4-1 (photo - PTI)

2 / 7England won oval test wins series 4-1 (photo - PTI)

आदिल रशीद ने पंत और राहुल का विकेट लिया (photo - reuters)

3 / 7आदिल रशीद ने पंत और राहुल का विकेट लिया (photo - reuters)

Oval test 5th day- के एल राहुल ने मारा  5वां शतक(photo - AP)

4 / 7Oval test 5th day- के एल राहुल हुए बोल्ड (photo - AP)

Oval test 5th day-ऋषभ पंत ने मारा पहला शतक (photo - AP)

5 / 7Oval test 5th day-ऋषभ पंत ने मारा पहला शतक (photo - AP)

के एल राहुल और पंत के बीच अहम साझेदारी (photo- PTI)

6 / 7के एल राहुल और पंत के बीच 100 रन से ज्यादा की साझेदारी (photo- PTI)

इंग्लैंड ने भारत के लगातार दो विकेट गिराए (photo - reuters)

7 / 7इंग्लैंड ने भारत के लगातार दो विकेट गिराए (photo - reuters)

PreviousNext

इंग्लैंड ने ओवल में पांचवें और आखिरी टेस्ट में भारत को 118 रनों से करारी मात देकर 4-1 से सीरीज अपने नाम की। 464 रनों की विशाल लक्ष्य का पीछे करते हुए दूसरी पारी में 345 रन पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ एलिस्टेयर कुक ने इंग्लैंड टीम को अपने आखिरी टेस्ट मैच में जीत के साथ अलविदा कहा। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 149 रन के एल राहुल ने बनाए। वहीं ऋषभ पंत ने 114 रनों की दमदार पारी खेली। 

भारत के ओपनर के एल राहुल ने दूसरी पारी में 5वां शतक मारा। इसके बाद ऋषभ पंत ने भी अपने करियर का पहला शतक मारा। दोनों बल्लेबाजों के बीच 200 रन से ज्यादा की रिकॉर्ड साझेदारी हुई, लेकिन यह भारत को मैच बचाने के लिए काफी नहीं थी। आदिल रशीद ने दोनों को आउट कर भारत पर हार का संकट डाल दिया।

मैच का Scorecard देखने के लिए यहां क्लिक करें

टी-ब्रेक तक दोनों बल्लेबाजों के बीच 177 रनों की साझेदारी हो गई थी और भारत का स्कोर 298/5 पर पहुंचा था। भारत-इंग्लैंड के बीच सोमवार को ओवल टेस्ट का चौथा दिन पूरी तरह से एलिस्टेयर कुक और जो रूट के नाम रहा। जो रूट (125) और कुक (147) के बेमिसाल शतकों के दम पर इंग्लैंड ने दूसरी पारी 423/8 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी और भारत को 464 रनों का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा। एलिस्टेयर कुक को चहाने वाले फैंस लंदन में उनकी तरफ से स्पेशल पारी देखना चाहते थे और उन्होंने कमाल का शतक जड़कर अपना आखिरी टेस्ट बेहद खास बना दिया। नीचे पढ़िए मैच का लाइव अपडेट्स....

464 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने भारत की दूसरी पारी में शुरुआत शर्मनाक रही और उसने 2 रन पर ही 3 विकेट खो दिए। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 332 रन पर सिमट गई थी। जिसके जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में 292 रन बनाए, जिसमें रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा नाबाद 86 रन की बेहतरीन पारी खेली।

नीचे पढ़िए ओवल टेस्ट के पांचवें दिन की पूरी हाईलाइट्स: 

10 PM: एलिस्टेयर कुक ने शमी को किया बोल्ड और इसी के साथ हार नहीं टाल सका भारत। इंग्लैंड ने ओवल में भारत को 118 रनों से मात देकर 4-1 से सीरीज पर कब्जा किया। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 3 विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए।

9:42 PM: सैम करन ने नई गेंद से ईशांत शर्मा को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवाया। इंग्लैंड को जीत के लिए 2 विकेट लेने हैं, जबकि भारत को हार से बचने के लिए 16 ओवर बल्लेबाजी करनी है।

9:08 PM:  के एल राहुल के बाद आदिल रशीद ने अगले ओवर में ऋषभ पंत को भी आउट कर दिया। वो 114 रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए अब इस मैच का बचाना बहुत मुश्किल है। जेडजा और ईशांत शर्मा क्रीज पर हैं और अब भी करीब 20 ओवर बचे हैं।

8:55 PM:  के एल राहुल और पंत के बीच 200 रनों का साझेदारी पूरी होने के बाद भारत को बड़ा झटका लगा। आदिल रशीन ने राहुल को 149 रन पर बोल्ड कर दिया। अब रवींद्र जडेजा क्रीज पर आ गए हैं। भारत को 130 रन से ज्यादा चाहिए और चार विकेट हाथ में हैं।

8:18 PM (टी-ब्रेक): इंग्लैंड में शतक ठोकने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं ऋषभ पंत। दूसरा सेशन खत्म हो गया है और टी-ब्रेक तक भारत का स्कोर-298/5 है। भारत को जीत के लिए 166 रन चाहिए।

8:15 PM: रशीद के गेंद पर शानदार छक्के के साथ ऋषभ पंत ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला शतक। भारत को जीत के लिए चाहिए 166 रन।

7:05 PM: के एल राहुल के साथ 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी करते हुए ऋषभ पंत ने अपना पहला अर्धशतक पूरा कर लिया है। इसी के साथ भारत का स्कोर 250 रन के करीब पहुंच गया है और मैच को ड्रॉ करवाने की उम्मीद जगने लगी है।

6:45 PM: के एल राहुल (128) और ऋषभ पंत (45) के बीच करीब 100 रनों की बड़ी साझेदारी हो गई है, जिसके दम पर भारत ने 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया है।

5:32 PM (पहला सेशन हुआ खत्म) : राहुल के शतक के साथ भारत ने पहला सेशन खत्म होने तक 167 रन बना लिए हैं। भारत को 297 रन और चाहिए जबकि सिर्फ 5 विकेट हाथ में हैं। राहुल (108) और ऋषभ पंत (12) क्रीज पर खेल रहे हैं

5:18 PM (राहुल का शतक) : एक ओर से विकेट गिरने के बावजूद के एल राहुुल ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए आपना 5वां टेस्ट शतक जड़ दिया। पांच विकेट गिरने के बाद भारत को अभी 310 रनों की जरूरत है। राहुल के साथ पंत क्रीज पर हैं।

4:55 PM: रहाणे के बाद बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी अगले ही ओवर में बेन स्टोक्स की बाउंसर पर एज दे बैठे और शून्य पर आउट हो गए। भारत के पांच विकेट बचे हैं और जीत के लिए 336 रन चाहिए।

4:52 PM: मोइन अली की गेंद पर रहाणे ने पहली बार स्वीप करने की कोशिश की और बल्ले के निचले हिस्सा से एज लग गया। वो जेनिंग्स को आसान कैच थमाकर 37 रन पर आउत हो गए। 

4:30 PM: भारत ने दूसरी पारी में 100 रन का आंकड़ा छू लिया है। इसी के साथ राहणे (29) और राहुल (62) के बीच 100 रन की साझेदारी भी पूरी हो गई है।

3:35 PM- मैच शुरू होने के बाद एंडरसन की गेंद पर चौका मारकर के एल राहुल ने अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया। यह उनकी इस सीरीज की पहली फिफ्टी है।

3:30 PM- ओवल टेस्ट के अंतिम दिन का खेल शुरू हो गया है। क्रीज पर के एल राहुल (46) और अजिंक्य रहाणे (10) मौजूद हैं। भारत को  जीत के लिए 406 रन चाहिए। वहीं इंग्लैंड को 4-1 से सीरीज जीतने के लिए 7 विकेट और लेने हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live ind vs eng 5th test match live scorecard and updates of day fifth day live sony ten 3hd sony six live streaming from kennington oval