DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला वर्ल्ड कप INDvNZ: न्यूजीलैंड को 186 रनों से हरा कर, सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

india

1 / 3india

mithali raj

2 / 3mithali raj

smriti mandhana

3 / 3smriti mandhana

PreviousNext

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है, जहां भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारत ने पहले शानदार फॉर्म में चल रही कप्तान मिताली राज (109) के बेहतरीन शतक की मदद से न्यूजीलैंड के सामने 266 रनों की चुनौती रखी और फिर अपने गेंदबाजों के उम्दा खेल की बदौलत कीवी महिलाओं को 25.3 ओवरों में 79 रनों पर ढेर कर दिया।

एमी सैदरवेट (26) को छोड़कर कोई अन्य बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के अनुशासन के आगे नहीं टिक सकी। 5 रन पर कप्तान सूजी बेट्स (1) का विकेट गंवाने वाली कीवी टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही और अंतत: 79 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड ने 15 रन देकर पांच सफलता हासिल की। दीप्ति शर्मा को दो विकेट मिले। शिखा पांडे, पूनम यादव और झूलन गोस्वामी ने भी एक-एक सफलता हासिल की।

इससे पहले, भारत ने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 265 रन बनाए।  मिताली का यह इस विश्व कप में पहला और कुल छठा शतक है। उन्होंने 123 गेंदों में 11 चौकों की मदद से शतकीय पारी खेली। उनके अलावा हरमनप्रीत कौर ने 60 तथा वेदा कृष्णामूर्ति ने 43 गेंदों में 70 रनों की तेज तरार्र पारी खेलते हुए टीम को मजबूती प्रदान की।

ऐसी रही भारत की पारी

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने 21 रनों पर ही अपने दो अहम विकेट खो दिए थे। पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाली पूनम राउत 4 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुईं। वहीं, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना एक बार फिर बल्ले से नाकाम रहीं और महज 13 रन ही बना सकी।

यहां से मिताली और हरमनप्रीत ने तीसरे विकेट के लिए 132 रनों की शतकीय साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 153 तक पहुंचाया। 90 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके लगाने वाली हरमनप्रीत, लेघ कास्पेरेक का शिकार हुईं। 

7 गेंदों का सामना करने के बाद भी दीप्ति शर्मा खाता नहीं खोल पाईं। उनके रूप में भारत ने अपना चौथा विकेट खोया। मिताली को फिर वेदा का साथ मिला। मिताली थोड़ा धीमा खेल रही थीं तो वेदा ने तेजी से रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 2 छक्के और 7 चौके लगाए। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 108 रन जोड़ते हुए टीम को मजबूत स्कोर दिया। दोनों खिलाड़ी आखिरी ओवर में आउट हुईं। 

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत : मिताली राज (कप्तान), राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, पूनम यादव, नुजहत परवीन, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा

न्यूज़ीलैंड : सूजी बेट्स (कप्तान), एमी एस, एरिन बर्मिंघम, सोफी डिवाइन, मैडी ग्रीन, होली हडेलस्टोन, ले कास्पेरेक, एमिलिया केर, केटी मार्टिन, टी न्यूटन, कैटी पर्किंस, अन्ना पीटरसन, रशेल प्रीस्ट, हन्ना रोव, ली ताहुहू

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live cricket score india vs new zealand odi womens cricket world cup 2017 match update