फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटलियाम लिविंगस्टोन की लंबी छलांग, एक साल में 75 लाख से 11.50 करोड़ पहुंच गए

लियाम लिविंगस्टोन की लंबी छलांग, एक साल में 75 लाख से 11.50 करोड़ पहुंच गए

बेंगलुरु। एक साल पहले लियाम  लिविंगस्टन को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 75 लाख रूपए में ख़रीदा था। यह उनका बेस प्राइस था। हालांकि आईपीएल 2022 की नीलामी  में लिविंगस्टन के लिए पांच टीमों ने...

लियाम लिविंगस्टोन की लंबी छलांग, एक साल में 75 लाख से 11.50 करोड़ पहुंच गए
Lokesh Kheraएजेंसी,बेंगलुरुMon, 14 Feb 2022 08:24 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बेंगलुरु। एक साल पहले लियाम  लिविंगस्टन को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 75 लाख रूपए में ख़रीदा था। यह उनका बेस प्राइस था। हालांकि आईपीएल 2022 की नीलामी  में लिविंगस्टन के लिए पांच टीमों ने जमकर बोली लगाई। अंत में उन्हें 11.5 करोड़ की राशि देकर पंजाब कग्सिं ने अपनी टीम में शामिल किया। इस बार की नीलामी में वह सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। उनके लिए चेन्नई सपुर कग्सिं, कोलकाता नाइट राइडर्स, गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों ने भी बोली लगाई।

लिविंगस्टन को मिली इस रक़म ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह अभी क्रिकेट के दुनिया में सबसे वांछित टी20 खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले 12 महीनों में वह अलग-अलग टीमों के लिए लगातार आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। हालांकि एक बात यह भी है कि वह टी20 वश्वि कप में अपनी लय को लेकर काफ़ी संघर्ष कर रहे थे। 5 पारियों में उन्होंने टी20 वश्वि कप में मात्र 42 रन बनाए। खै़र पंजाब को यह भरोसा है कि लिविंगस्टन उनकी टीम के लिए एक मैच जिताऊ खिलाड़ी बन कर उभरेंगे।

भले ही लिविंगस्टन ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सर्फि़ 20 मैच खेले हों लेकिन इस फॉर्मेट में वह वश्वि की ज़्यादातर टीमों को काफ़ी आकर्षित कर रहे हैं। इसका सबसे प्रमुख कारण है कि वह एक बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। वह किसी भी स्थान पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। साथ ही वह लेग ब्रेक और ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ी कर सकते हैं। इन सभी प्रतिभाओं के अलावा वह सीमा रेखा पर एक शानदार क्षेत्ररक्षक भी हैं।

लिविंगस्टन ने अपने टी20 करियर का अधिकांश समय लंकाशर के लिए बल्लेबाज़ी करते हुए बिताया है, लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि वह पंजाब के लिए नंबर 4 या 5 पर बल्लेबाज़ी करेंगे। मयंक अग्रवाल और शिखर धवन बल्लेबाज़ी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। 

पंजाब के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने कहा, "जॉनी बेयरस्टो और लिविंगस्टन एक ही टीम के लिए खेलते हैं और यहां भी वह अलग-अलग रोल के साथ हमारे लिए खेल सकते हैं।"

2017 में दो मैच खेलने के बाद लिविंगस्टन को इंग्लैंड के लिए चार साल तक खेलने का मौक़ा नहीं मिली। इसके बाद साल 2021 में उन्हें टीम में वापस बुलाया गया। पहले तो उन्हें भारत के ख़िलाफ़ वनडे में मौक़ा दिया गया। इसके बाद घरेलू पिच पर उन्हें श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेलने का मौक़ा मिला।

अपने तीसरी पारी में लिविंगस्टन ने पाकस्तिान के ख़िलाफ़ 43 गेंदों में 103 रनों की धमाकेदार पारी खेली। उसके बाद शायद ही उन्होंने पीछे मुड़ कर देखा हो। जून में जब से टी20 बलास्ट शुरू हुआ, उनका औसत 34.57 का है औऱ स्ट्राइक रेट(158.68) आसमान छू रहा है। इस दौरान उन्होंने 33 पारियों में 62 गेंदों को आकाश गंगा की सैर कराई है।

वह पहले हंड्रेड संस्करण के भी स्टार थे, बर्मिंघम फ़ीनक्सि को फ़ाइनल में ले जाने के लिए उल्लेखनीय प्रदर्शन किया। वह प्रतियोगिता के प्रमुख रन स्कोरर, सबसे ज़्यादा सक्सि लगाने वाले खिलाड़ी और मोस्ट वेल्यूबल खिलाड़ी थे।

कई लोगों के लिए यह आश्चर्य की बात थी कि लिविंगस्टन ने पिछले सीज़न में राजस्थान के लिए एक गेंद भी नहीं फेंकी लेकिन इंग्लैंड ने संयुक्त अरब अमीरात में उनसे गेंदबाज़ी करवाई। उस दौरान उन्होंने 5.73 की रन दर से गेंदबाज़ी की और 6 विकेट झटके थे।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।