DA Image
5 जून, 2020|4:59|IST

अगली स्टोरी

शेन वॉर्न का बड़ा बयान, कहा-ऑस्ट्रेलिया की स्पिन बॉलिंग का हो रहा पतन

shane warne getty images

ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न का मानना है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को हर प्रथम श्रेणी मैच में स्पिनर को उतारना चाहिए ताकि देश में स्पिन गेंदबाजी का स्तर बेहतर हो सके जो इस समय तेजी से नीचे गिर रहा है। वॉर्न ने 'द वेस्ट ऑस्ट्रेलियन' से कहा कि स्पिनर को हर मैच खेलना चाहिए, चाहे हालात कैसे भी हो। ऐसा इसलिए ताकि स्पिनर समझ सके कि पहले या चौथे दिन कैसी गेंद डालनी है। इस समय हालात अनुकूल होने पर ही प्रांतीय टीमें उन्हें चुनती हैं।

लॉकडाउन के बीच केएल राहुल ने शेयर किया अपना नया लुक, देखें-Pic

'नाथन लियोन की जगह लेने के लिए स्पिनरों की कमी'
उन्होंने कहा कि अगर वे प्रांतीय स्तर पर नहीं खेलेंगे तो सीखेंगे कैसे। प्रदेश की टीमों को हर मैच में एक विशेषज्ञ स्पिनर रखना चाहिए। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इसमें प्रयास करने होंगे। वॉर्न ने कहा कि नाथन लियोन की जगह लेने के लिए प्रतिभाशाली स्पिनरों की कमी है। उन्होंने कहा कि ड्रॉप इन पिचों से स्पिनरों का विकास नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय में हर प्रदेश में हालात अलग होते हैं लेकिन अब कृत्रिम पिचों का इस्तेमाल हो रहा है। इनके अधिक इस्तेमाल से हमें बचना होगा।

टीम इंडिया के इस बॉलर ने की शुरू की ट्रेनिंग,ऐसा करने वाले पहले भारतीय

शेन वॉर्न ने बताई गेंद को स्विंग कराने तरकीब
शेन वॉर्न ने इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के बाद क्रिकेट खेलते समय गेंद को स्विंग कराने के लिए लार के उपयोग या कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल को लेकर चल रही बहस के बीच  सुझाव दिया है कि गेंद को एक तरफ से भारी रखें ताकि चमक की जरूरत ही नहीं रहे। वॉर्न का मानना है कि इससे तेज गेंदबाजों को सपाट विकेटों पर भी स्विंग लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने 'स्काई स्पोटर्स' के क्रिकेट पॉडकास्ट में कहा था कि गेंद को एक तरफ से भारी क्यों नहीं बनाया जा सकता ताकि ये हमेशा स्विंग ले। यह एक टेप लगाई हुई टेनिस गेंद या लॉन बॉल की तरह रहेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:legendary Shane Warne says spin bowling in Australia going downhill explains reason