DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › इंटरनेशनल क्रिकेट में लसिथ मलिंगा के ऐसे धांसू रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल
क्रिकेट

इंटरनेशनल क्रिकेट में लसिथ मलिंगा के ऐसे धांसू रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan Kumar
Tue, 14 Sep 2021 08:38 PM
इंटरनेशनल क्रिकेट में लसिथ मलिंगा के ऐसे धांसू रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल

श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की। अपनी सटीक यॉर्कर के लिए मशहूर 38 साल के मलिंगा 2014 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंका टीम के कप्तान रहे। उन्होंने सोशल मीडिया पर संन्यास लेने के फैसले की घोषणा की। मलिंगा ने इस साल जनवरी में टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा था, लेकिन टी-20 इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए खुद को उपलब्ध रखा था। मलिंगा के संन्यास के ऐलान के बाद आइए नजर डालते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके बनाए कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स पर, जिनको तोड़ना या हासिल करना किसी भी गेंदबाज के लिए कतई आसान नहीं होगा।

टी-20 क्रिकेट से संन्यास के ऐलान के बाद मुंबई इंडियंस ने इस तरह दी चैम्पियन गेंदबाज लसिथ मलिंगा को विदाई

अपने अलग बॉलिंग एक्शन के लिए मशहूर मलिंगा ने अपने इंटरनेशनल करियर में कई मुकाम हासिल किए, जिसमें सबसे ज्यादा खास पांच बार हैट्रिक झटकना रहा। किसी भी गेंदबाज का सबसे बड़ा सपना होता है हैट्रिक झटकना। लेकिन मलिंगा ने यह कारनामा एक बार नहीं बल्कि पांच-पांच बार हासिल किया। इसके अलावा मलिंगा लगातार 4 विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं। मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट झटकने वाले सबसे पहले गेंदबाज बने थे। इसके अलावा उनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन हैट्रिक झटकने का कारनामा भी दर्ज है। 

मलिंगा के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 122 आईपीएल मैचों में 170 विकेट चटकाए जो दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनका निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर पांच विकेट रहा। मलिंगा ने 84 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 107 विकेट, 226 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 338 विकेट और 30 टेस्ट मैचों में 101 विकेट चटकाए।

श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टी-20 क्रिकेट से लिया संन्यास, टेस्ट और वनडे से पहले ही ले चुके हैं रिटायरमेंट

पिछले साल मलिंगा ने टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका की अगुआई करने की इच्छा जताई थी, जिसका आयोजन अक्तूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट स्थगित हो गया और अब टी-20 वर्ल्ड कप अगले महीने शुरू होगा। नेशनल टीम और इंडियन प्रीमियर लीग टीम मुंबई इंडियन्स सहित जिन फ्रेंचाइजियों के लिए खेले उन्हें धन्यवाद देते हुए मलिंगा ने कहा कि, 'मैं आगामी सालों में युवाओं की मदद करने और उनका मार्गदर्शन करने को लेकर उत्सुक हूं। मैं टी-20 से पूरी तरह आराम चाहता हूं। मैं क्रिकेट नहीं खेलूंगा लेकिन खेल के प्रति मेरा प्यार कभी खत्म नहीं होगा।'

संबंधित खबरें