फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटलालचंद राजपूत बने UAE क्रिकेट टीम के हेड कोच, टीम इंडिया को जिता चुके हैं टी20 वर्ल्ड कप

लालचंद राजपूत बने UAE क्रिकेट टीम के हेड कोच, टीम इंडिया को जिता चुके हैं टी20 वर्ल्ड कप

Lalchand Rajput Appointed Head Coach of UAE: पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत यूएई क्रिकेट टीम के हेड कोच बन गए हैं। राजपूत को तीन साल के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। बुधवार को इसकी घोषणा की गई।

लालचंद राजपूत बने UAE क्रिकेट टीम के हेड कोच, टीम इंडिया को जिता चुके हैं टी20 वर्ल्ड कप
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) क्रिकेट में एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है। राजपूच को तीन साल के लिए यूएई पुरुष क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। बोर्ड ने बुधवार को इसकी घोषणा की। राजपूत ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2007 जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने तब टीम इंडिया को कोचिंग दी थी। वह टीम के मैनेजर थे। 62 वर्षीय राजपूत ने साल 1985 में कुल 6 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें दो टेस्ट और 4 वनडे शामिल हैं।

राजपूत अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को कोचिंग दे चुके हैं। उन्होंने अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा मिलने के बाद 2016-17 में  कोचिंग दी। उन्होंने 2018 से 2022 तक जिम्बाब्वे टीम के साथ काम किया, जिससे उसे ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद मिली। राजपूत इस हफ्ते आधिकारिक तौर पर यूएई टीम के साथ काम करने शुरू करेंगे। 

उन्होंने यूएई का कोच पर बनने पर कहा, ''मैं इस रोमांचक भूमिका के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। यूएई हाल के वर्षों में मजबूत एसोसिएट सदस्यों में से एक के रूप में उभरा है, खिलाड़ियों ने वनडे और टी20 दोनों में कुछ अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्तमान बैच असाधारण रूप से प्रतिभाशाली है। मैं उनके साथ काम करने और उनके क्रिकेट कौशल को और निखारने के लिए उत्सुक हूं।''

राजपूत ने आगे कहा, ''मुझे विश्वास है कि दुबई में टॉप क्वालिटी वाले क्रिकेट और प्रैक्टिस फैसिलिटीज से उत्साहित लड़के समृद्ध होते रहेंगे। यूएई क्रिकेट का भविष्य बहुत उज्ज्वल है और मेरा लक्ष्य टीम को और अधिक लगातार प्रदर्शन कराना और उन्हें आगे तक ले जाना होगा। मुझे पूरा विश्वास है कि वे इसमें पूरी तरह सक्षम हैं।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें