अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ENGvsIND: कुलदीप की फिरकी पर नाचे अंग्रेज, इंग्लैंड में बना दिया विश्व रिकॉर्ड

भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने टी-20 के बाद अब नॉटिंघम में ही खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अंग्रेजों को अपनी फिरकी की धुन पर खूब नचाया।

Kuldeep-Yadav.jpg

भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने टी-20 के बाद अब नॉटिंघम में ही खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अंग्रेजों को अपनी फिरकी की धुन पर खूब नचाया। गौरतलब है कि कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के नॉटिंघम में ही खेले गए पहले मुकाबले में 5 विकेट चटकाए थे। अब उन्होंने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अपने 10 ओवर के कोटे में सिर्फ 25 रन देकर 6 इंग्लिश बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजा। इसके साथ ही कुलदीप ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह एकदिवसीय क्रिकेट में 6 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले कलाई स्पिनर हैं। उनसे पहले बाएं हाथ का कोई भी स्पिनर यह कारनामा नहीं कर पाया था।  

भारत के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों में चौथे नंबर पर
इस प्रदर्शन के साथ कुलदीप यादव इंग्‍लैंड की धरती पर वनडे में 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले और 25/6 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। कुलदीप ने इस मैच में जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्‍टो, जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स, जॉस बटलर जैसे बड़े बल्‍लेबाजों के साथ ही डेविड विली का विकेट झटका। कुलदीप अपने इस प्रदर्शन के साथ ही वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वालों की सूची में चौथे नंबर पर आ गए हैं। उनसे आगे स्टुअर्ट बिन्नी (6/04 साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में), अनिल कुंबले (6/12 साल 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में), आशीष नेहरा (6/23, साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में) हैं।

VIDEO: भारत के इस उभरते तेज गेंदबाज की स्विंग देख आप रह जाएंगे दंग

वनडे इंग्लैंड की धरती पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने कुलदीप
जहां तक इंग्लैंड में किसी स्पिन गेंदाबाज के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का सवाल है, तो इस मामले में कुलदीप यादव नंबर वन पर हैं। उनके बाद पाकिस्तन के शाहिद अफरीदी (5/11 साल 2004 में केन्या के खिलाफ एजबेस्टन में), आॅस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स (5/18 साल 2005 में बांग्लादेश के खिलाफ मैनचेस्टर में) और इंग्लैंड के राशिद खान (5/27 साल 2017 में आयरलैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में) का नंबर आता है। कुलदीप की फिरकी के आगें अंग्रज बेबस नजर आए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम की ओर से जोस बटलर ने 53 और बेन स्टोक्स ने 50 रनों की पारी खेली। जिसकी बदौलत 49.5 ओवर्स में 268 रन का स्कोर बन सका।

 

रोजर फेडरर को चौंकाने वाले केविन एंडरसन को एबी डीविलियर्स दे चुके हैं मात

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kuldeep Yadav World Record Five Wicket Haul in England Becomes World Frist Chinaman Left Arm Spinner to Do So