DA Image
14 जुलाई, 2020|3:13|IST

अगली स्टोरी

टेस्ट क्रिकेट को बड़ी चुनौती मानते हैं कुलदीप यादव, वनडे में हैं सहज

कुलदीप यादव का कहना है कि वह वनडे क्रिकेट में ज्यादा सहज हो चुका है और टेस्ट क्रिकेट में उन्हें और काम करने की जरूरत है।

Kuldeep Yadav.jpg

टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री मानते हैं कि कुलदीप यादव विदेशी धरती पर क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में भारत के नंबर वन स्पिनर हैं। लेकिन इस बाएं हाथ के इस गेंदबाज का कहना है कि वह वनडे क्रिकेट में ज्यादा सहज हो चुका है और टेस्ट क्रिकेट में उन्हें और काम करने की जरूरत है। चौबीस वर्षीय कुलदीप यादव ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, 'अगर आप नियमित तौर पर सफेद गेंद से खेल रहे हो तो सामंजस्य बिठाना आसान हो जाता है। मैं सफेद गेंद के क्रिकेट में और सहज हो गया हूं, इसमें मुझे कोई दबाव नहीं महसूस होता। वनडे में किसी भी स्पिनर के लिए सीमित कोटा होता है इसलिए आपको उसी तरह से आक्रमण करने की जरूरत होती है। आप जब टीम के लिए प्रदर्शन कर रहे हो तो आपको हर बार खुद को चुनौती देने की जरूरत होती है।'

Read Also : ICC World Cup 2019: ये 5 खिलाड़ी जितवा सकते हैं भारत को वर्ल्ड कप

'लार्ड्स में पूरी तरह तैयार नहीं था'
उन्होंने कहा, 'सफेद गेंद के क्रिकेट से लाल गेंद के क्रिकेट में ढलना काफी मुश्किल होता है। अगर आप लाल गेंद से क्रिकेट खेल रहे हो तो बतौर स्पिनर सांमजस्य बिठाना आसान होता है लेकिन मैं नियमित रूप से सफेद गेंद से खेलता हूं। इसलिए जब लार्ड्स में मुझे मौका मिला तो मैं इससे निपटने के लिए तैयार नहीं था। मेरे लिए लाल गेंद का क्रिकेट सबसे बड़ी चुनौती है। हर कोई टेस्ट क्रिकेट पसंद करता है और मैं भी इससे अलग नहीं हूं। मैं ड्यूक गेंद (इंग्लैंड में) फेंकने का आदि नहीं था इसलिए जब मैं लौटा तो मैंने अपने कोच (कपिल पांडे) के साथ सचमुच कड़ी मेहनत की।'

Read Also:पाकिस्तान के वसीम अकरम का भारत के नाम संदेश,जानिए ट्वीट में क्या लिखा

'सिडनी में मैं पूरी तैयारी से उतरा'         
कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया में तुरंत प्रभावित करते हुए सिडनी में पांच विकेट चटकाए। वह इस श्रृंखला के पहले मैच खेले जिसे भारत ने 2-1 से अपने नाम किया। उन्होंने कहा, 'मुझे ऐसा लगा, जैसे मैं पदार्पण कर रहा हूं। मैं वैसी गलतियां नहीं करना चाहता था जो मैंने लार्ड्स पर की थीं। मैंने योजना बनाई। जैसे उस्मान ख्वाजा ऑफ साइड का अच्छा खिलाड़ी है तो मैंने उसे कुछ 'रॉन्ग वन' फेंकने की योजना बनाई। ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न से बातचीत से भी मदद मिली।

Read Also: कुलदीप यादव बोले- छक्के खाने से डरने वाला अच्छा स्पिनर नहीं बन सकता

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kuldeep Yadav seen test cricket as biggest challenge for him while comfortable in ODI or T20