फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvAUS: जिसने कुलदीप को आगे बढ़ाया, वो खुद टीम में आने की कर रहा है जद्दोजहद

INDvAUS: जिसने कुलदीप को आगे बढ़ाया, वो खुद टीम में आने की कर रहा है जद्दोजहद

टीम इंडिया के चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपनी सफलता का श्रेय गौतम गंभीर को दिया है। कुलदीप का

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानTue, 19 Sep 2017 10:19 PM

गंभीर ने कुलदीप के करियर में निभाई अहम भूमिका

गंभीर ने कुलदीप के करियर में निभाई अहम भूमिका1 / 2

टीम इंडिया के चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपनी सफलता का श्रेय गौतम गंभीर को दिया है। कुलदीप का कहना है कि करियर को बेहतर बनाने में गंभीर ने उनकी मदद की।

INDvAUS: धौनी के करियर पर क्लार्क का चौंकाने वाला बयान, कहा विश्वकप 2019 नहीं..

एक न्यूज वेबसाइट से बात करते हुए कुलदीप ने कहा, जब मैं कुछ नहीं था तब गौती भाई ने मेरा सपोर्ट किया, मैं उनका शुक्रगुजार हूँ। जब मुझे कोई नहीं जानता था, तब उन्होंने मेरा समर्थन किया। उनके साथ और केकेआर के साथियों के साथ सफर बहुत शानदार रहा। मैं हमेशा सभी प्रारूपों में भारत के लिए खेलना चाहता था। मुझे एक मार्गदर्शक की जरूरत थी और उन्होंने बखूबी यह भूमिका निभाई है। 

दरअसल कुलदीप को आईपीएल 2012 में मुंबई इंडियंस खरीदा था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स में उनको शामिल किया गया। इस दौरान टीम के कप्तान गौतम गंभीर ने उन पर ध्यान दिया और पूरा समर्थन भी किया। इसीलिए कुलदीप अपनी सफलता का श्रेय गंभीर को देते हैं। 

अगली स्लाइड में पढ़ें : कुलदीप कैसे बढ़े करियर में आगे

तेज गेंदबाज बनना चाहते थे कुलदीप

तेज गेंदबाज बनना चाहते थे कुलदीप2 / 2

कुलदीप टीम इंडिया इकलौते चाइनामैन गेंदबाज हैं। वो करियर के शुरूआती दिनों में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन उनके कोच ने स्पिन गेंदबाज बनने की सलाह दी। इसलिए कुलदीप ने अपने कोच की बात मानी और अब सफलता के शिखर पर पहुंचे हैं।

INDvAUS: दादा का दावा, धौनी की फॉर्म के पीछे है कोहली का हाथ

गौतम गंभीर की कप्तानी में 2014 के चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट में कुलदीप यादव का इस्तेमाल अच्छी तरह किया गया। इस दौरान वे साझेदारी तोड़कर विकेट दिलाने वाले गेंदबाज साबित हुए। कोलकाता नाइटराइडर्स के सहायक कोच ने भी कहा था कि गंभीर ने कुलदीप यादव का सपोर्ट किया।

बता दें कि कुलदीप ने टीम इंडिया के टेस्ट मैचों में भी पदार्पण कर दिया है। उन्होंने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में 9 विकेट चकाये थे। इसके अलावा कुलदीप ने अब तक 8 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 13 विकेट झटके हैं।