DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर जानिए क्यों शुभमन गिल बने चयनकर्ताओं की पहली पसंद

आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर शुभमन गिल सिलेक्टर्स की पहली पसंद बने?

shubman gill jpg

चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने दक्षिण अफ्रीका के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी। चयनकर्ताओं ने वेस्ट इंडीज दौरे पर गई टेस्ट टीम में सिर्फ एक बदलाव किया है और केएल राहुल को बाहर कर उनके स्थान पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को मौका दिया है। शुभमन गिल अभी सिर्फ 20 साल के ही हैं और उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट का एक ही सत्र खेला है। लेकिन यह बल्लेबाज आउट ऑफ फॉर्म चल रहे केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर सिलेक्टर्स की पहली पसंद बनने में कामयाब रहा। घरेलू क्रिकेट में पिछले काफी समय से शानदार प्रदर्शन कर रहे प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु ईश्वरन भी केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के लिए प्रमुख दावेदारों में शामिल थे, पर गिल ने मौका मार लिया। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों शुभमन गिल सिलेक्टर्स की पहली पसंद बने?

शुभमन गिल का डोमेस्टिक क्रिकेट में है बेहतरीन रिकॉर्ड
साल 2018 में खेली गई अंडर 19 विश्व कप में अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले शुभमन गिल पहली बार तभी चयनकर्ताओं की नजरों में आए। उसके बाद से ही वह बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले शुभमन गिल ने 14 मैचों में 72.15 की बेहतरीन औसत से 1443 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 मैचों में शतक ठोके और 8 मैचों में अर्धशतकीय पारियां खेली। उनका सर्वोच्च स्कोर 268 रन रहा, जो उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में बनाया। 

ओपनिंग के साथ मिडिल ऑर्डर में खेलने की काबिलियत
शुभमन गिल काफी छोटी उम्र से ही बड़ी पारियां खेलने का दम रखते हैं। जब वह सिर्फ 14 साल के थे तब 'पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर 16 टूर्नामेंट' में 351 रनों की पारी खेली थी। हाल ही में शुभमन गिल ने कैरिबियाई दौरे पर वेस्ट इंडीज ए के खिलाफ 204 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक जमाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बने। शुभमन गिल ने गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ा। शुभमन गिल की सबसे बड़ी खासियत यही है कि वह ओपनिंग करने के साथ ही मिडिल ऑर्डर में फिट हो सकते हैं। बतौर ओपनर शुभमन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के 16 मैचों में 76 से ज्यादा की औसत से 1072 रन बनाए हैं। वहीं मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए उन्होंने 53 की औसत से 371 रन बनाए हैं।

Read Also: IND vs SA Test: बीसीसीआई ने घोषित की 15 सदस्यीय टीम, केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मिला मौका

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know Why Shubman Gill becomes first preference of National Selectors to replace KL Rahul from Indian Test Cricket Team