DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC CWC 2019; 1st Semifinal IND vs NZ: जानिए क्या है रिजर्व डे का नियम

सवाल यह उठता है कि अगर मैच बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो क्या होगा? इसका उत्तर है रिजर्व डे। जानिए रिजर्व डे का नियम क्या है...?

old-trafford

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश ने खलल डाल दी है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाए रखा और तेजी से रन नहीं बनाने दिए। न्यूजीलैंड की पारी के 46.1 ओवर हुए थे तभी बारिश ने दस्तक दे दी। उस समय तक न्यूजीलैंड की टीम ने 5 विकेट पर 211 रन बनाए थे। रॉस टेलर 67 और टॉम लेथम 3 रन बनाकर नाबाद थे। केन विलियमसन ने 67 रन की पारी खेली। 

READ ALSO: IND vs NZ ICC World Cup 2019 1st Semifinal: न्यूजीलैंड के खिलाफ बिना जीते भी फाइनल में पहुंच सकता है भारत

अब सवाल यह उठता है कि अगर मैच बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो क्या होगा? इसका उत्तर है रिजर्व डे। जी हां विश्व कप में प्लेऑफ मैचों यानी दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे 10 जुलाई है। अगर बारिश नहीं रुकी और जरूरी ओवर्स पूरे नहीं हुए तो न्यूजीलैंड को रिजर्व डे वाले दिन अपनी पारी 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन से आगे बढानी होगी। यही रिजर्व डे का नियम है। अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है तो भारत लीग चरण में अंक तालिका ने शीर्ष पर रहने के कारण अपने आप ही फाइनल में पहुंच जाएगा। 

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know the reserve day rule for India vs New Zealand ICC Cricket World Cup 2019 1st Semifinal at Manchester Old Trafford