DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IND vs NZ WC 2019 1st Semifinal: दुनिया के सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियम्स में से एक है ओल्ड टैफर्ड, जानें इस मैदान का पूरा इतिहास

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। आईए जानते हैं क्या है इस मैदान का इतिहास...?

old trafford stadium  manchester jpg

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच जाएगा। इससे पहले ये दोनों टीमें विश्व कप में 8 बार एक दूसरे के आमने–सामने हुई हैं जिसमें से भारत ने 3 और न्यूजीलैंड ने 4 मैचों में जीत दर्ज की ​है और 1 मैच बारिश की भेंट चढ़ा है। यह पहली बार होगा जब न्यूजीलैंड और भारत की टीमें विश्व कप सेमीफाइनल में एक दूसरे से भिड़ेंगी। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। आईए जानते हैं क्या है इस मैदान का इतिहास...?

'ओल्ड ट्रैफर्ड' का इतिहास 135 साल पुराना
इंग्लैंड के शहर मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम दुनिया के सबसे पुराने और ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड्स में से एक है। ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पहला टेस्ट मैच 1884 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस मैदान पर पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही साल 1972 में खेला गया। यह वनडे क्रिकेट इतिहास का दूसरा मुकाबला था। ओल्ड ट्रैफर्ड में अभी तक कुल 52 वनडे मैचों का आयोजन हो चुका है। इस मैदान पर सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 6 विकेट पर 397 रन है। इंग्लैंड की टीम ने इसी विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ यह स्कोर बनाया था।

READ ALSO: ICC CWC 2019; IND vs NZ 1st Semifinal: जानिए मैनचेस्टर में कैसा रहेगा मौसम और पिच का मिजाज

'ओल्ड ट्रैफर्ड' 397 रन है हाईएस्ट स्कोर
ओल्ड ट्रैफर्ड में अब तक कुल 6 बार 300 से ज्यादा का स्कोर बन चुका है। इस विश्व कप में ही उनमें से तीन बार 300 का स्कोर बना है। इंग्लैंड, के अलावा भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ और दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया था। इस ग्राउंड पर वनडे में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड कनाडा के नाम दर्ज है। साल 1979 के विश्व कप में कनाडा की टीम इंग्लैंड के सामने सिर्फ 45 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गई थी। इंग्लैंड के ग्राहम गूच ने इस मैदान पर वनडे मैचों में खेलते हुए सर्वाधिक 405 रन बनाए हैं। 

वि​व रिचर्ड्स 'ओल्ड ट्रैफर्ड' के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज
वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने इस मैदान पर सिर्फ 3 वनडे मैचों में 142 की औसत और 97.93 के स्ट्राइक रेट के साथ 284 रन बनाए हैं। साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई विवियन रिचर्ड्स की 189 रनों की शानदार पारी ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर किसी बल्लेबाज सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है। ​विव रिचर्ड्स की इस पारी को वनडे क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में शुमार किया जाता है। ओल्ड ट्रैफर्ड में अब तक कुल 16 वनडे शतक बने हैं।

READ ALSO: ICC CWC 2019; IND vs NZ 1st Semifinal: जानिए कब, कहां और कैसे देख सकेंगे मैच की LIVE स्ट्रीमिंग

ग्लेन मैक्ग्राथ 'ओल्ड ट्रैफर्ड' के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज
पाकिस्तान के सईद अनवर और वजाहतुल्ला वास्ती ने 1999 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग विकेट के लिए 194 रनों की साझेदारी की थी। इस मैदान पर यह ओपनिंग विकेट के लिए अब तक की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इंग्लैंड के बॉब विलिस इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 17.13 की औसत के साथ 9 मैचों में 15 मैच विकेट लिए हैं। ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर एक वनडे मैच में पांच विकेट चटकाने का कारनामा पांच बार हुआ है। साल 1999 के विश्व कप में वेस्ट इंडीज के खिलाफ ग्लेन मैक्ग्राथ ने 8.4 ओवर में 14 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। इस मैदान पर किसी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know the History of Manchester Old Trafford Stadium the host ground of India vs New Zealand 1st Semifinal of ICC Cricket World Cup 2019