फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटICC ODI WC 2019: शुरू के 6 संस्करणों में हर बार बदली ट्रॉफी, 1999 से बदलाव नहीं

ICC ODI WC 2019: शुरू के 6 संस्करणों में हर बार बदली ट्रॉफी, 1999 से बदलाव नहीं

आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इतिहास काफी दिलचस्प रहा है। 1975 से लेकर 1996 तक खेले गए शुरुआती 6 संस्करणों तक टूर्नामेंट को आईसीसी वर्ल्ड कप नहीं कहा जाता था। बल्कि जो कंपनी टूर्नामेंट की प्रायोजक होती...

ICC ODI WC 2019: शुरू के 6 संस्करणों में हर बार बदली ट्रॉफी, 1999 से बदलाव नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,नई दिल्ली। Fri, 17 May 2019 09:16 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इतिहास काफी दिलचस्प रहा है। 1975 से लेकर 1996 तक खेले गए शुरुआती 6 संस्करणों तक टूर्नामेंट को आईसीसी वर्ल्ड कप नहीं कहा जाता था। बल्कि जो कंपनी टूर्नामेंट की प्रायोजक होती थी, उसका नाम ट्रॉफी के साथ जोड़ा जाता था। इस तरह शुरुआत के छह संस्करण में ट्रॉफी का नाम और उसकी शक्ल काफी अलग रही। इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए 1999 वर्ल्ड कप से ट्रॉफी को एक नया रूप और नाम दिया गया। इसके बाद से इसे आईसीसी ट्रॉफी का नाम मिला और इसका स्वरूप भी एक जैसा रहा।

आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी का डिजाइन
आईसीसी ट्रॉफी को सोने और चांदी से बनाया गया है। ट्रॉफी के ऊपर का हिस्सा सोने का ग्लोब (पृथ्वी) जैसा है। इसे दो तरफ से चांदी से बने तीन-तीन स्तंभ से थामा गया है। चांदी से बने स्तंभ का डिजाइन विकेट और बेल्स के आकार का है। जो खेल की तीन विशेषताओं को दर्शाता है, जिसमें बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग शामिल है। ट्रॉफी का आधार मजबूत लकड़ी से बनाया गया है। ट्रॉफी को बनाने में सोने, चांदी और लकड़ी का प्रयोग किया गया है। इसकी ऊंचाई 60 सेंटीमीटर और वजन 11 किलो ​है।

READ ALSO: ICC ने जारी की World Cup के लिए कॉमेंटेटर्स की लिस्ट, 3 भारतीय शामिल

विजेता को नहीं दी जाती है असली ट्रॉफी
दिलचस्प है कि आईसीसी वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को असली ट्रॉफी नहीं दी जाती। विजेता टीम को ट्रॉफी की प्रतिकृति दी जाती है। असली ट्रॉफी आईसीसी के दुबई स्थित मुख्यालय में रखी हुई है। 

इतिहास की सबसे महंगी रिलायंस ट्रॉफी 
आईसीसी वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे महंगी ट्रॉफी रिलायंस के प्रायोजन में खेले गए टूर्नामेंट की रही। 1987 की रिलायंस ट्रॉफी का निर्माण जयपुर में किया गया था। यह दुनिया की सबसे महंगी सोने की ट्रॉफी मानी जाती है।

क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती 6 संस्करणों में ट्रॉफी के नाम निम्नवत थे
प्रूडेंशियल कप (1975), प्रूडेंशियल कप  (1979), प्रूडेंशियल कप (1983), रिलायंस ट्रॉफी  (1987), बेंसन-हेसेज कप (1992), विल्स ट्रॉफी (1996), आईसीसी ट्रॉफी (1999 से लेकर अब तक)।

READ ALSO: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भारत के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज को दी बड़ी जिम्मेदारी 

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें