फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsENG: जब भारत के लिए विराट कोहली ने खेलीं कप्तानी पारियां

INDvsENG: जब भारत के लिए विराट कोहली ने खेलीं कप्तानी पारियां

विराट ने इग्लैंड के खिलाफ शानदार 149 रन की कप्तानी पारी खेल कर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। हम आपको कप्तान बनने के बाद विराट की पांच सबसे दमदार टेस्ट पारियों के बारे में बता रहे...

Deepakलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 03 Aug 2018 08:18 PM

कप्तान बनने के बाद और भी शानदार बल्लेबाज हो गए विराट कोहली

कप्तान बनने के बाद और भी शानदार बल्लेबाज हो गए विराट कोहली1 / 6

विराट कोहली ने इग्लैंड के खिलाफ एजबैस्टन टेस्ट मैच में विषम परिस्थितियों में शानदार 149 रन की कप्तानी पारी खेल कर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। साल 2014 के दौरे की नाकामी को पीछे छोड़ते हुए विराट ने  इंग्लैड की धरती पर ना सिर्फ अपना पहला शतक लगाया ​बल्कि मुश्किल में फंसी टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी। एक छोर से विकेटों का पतझड़ जारी था, कोई भी भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पा रहा था। ऐसे में कोहली ने टीम का आगे बढकर नेतृत्व किया और आखिरी के तीन बल्लेबाजों के साथ मिलकर 105 रन जुटाए और भारत का स्कोर 274 रन तक पहुंचाया। विराट की इस पारी को क्रिकेट पंडित उनके अब तक के करियर की सबसे नायाब पारी मान रहे हैं। लेकिन विराट ने खुद आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेली गई 141 रन की पारी को सर्वश्रेष्ठ बताया है। हम आपको कप्तान बनने के बाद विराट की पांच सबसे दमदार टेस्ट पारियों के बारे में बता रहे हैं...

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में एडिलेड मेें खेली गई 141 रन की पारी

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में एडिलेड मेें खेली गई 141 रन की पारी2 / 6

इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी नहीं खेल रहे थे और विराट कोहली को कप्तानी सौंपी गई थी। यह पहला मौका था जब विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में भारत का नेतृत्व किया था। उन्होंने इस मैच को अपनी पारी से भी यादगार बना दिया। विराट कोहली ने पहली पारी में 115 रन बनाए और भारत ने 444 रन का स्कोर खड़ा किया। आॅस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 517 रन का स्कोर बनाया था। कंगारू टीम ने भारत को मैच में 364 रन का टारगेट दिया था और 98 ओवरों का खेल बचा था। आॅस्ट्रेलिया में जाकर ज्यादातर टीमें ऐसी परिस्थिति में ड्रॉ के लिए खेलती हैं।

लेकिन विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया मैच जीतने के ईरादे से उतरी। मुरली विजय और विराट कोहली ने 185 रन की साझेदारी कर मैच में रोमांच ला दिया। हालांकि मैच ड्रॉ रहा और विराट कोहली 141 रन की पारी खेली। विराट बतौर कप्तान डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने थे। विराट से पहले आॅस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल ने 1975 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ कप्तान के तौर पर अपने डेब्यू टैस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा था। तब उन्होंने 123 और 109* रन की पारी खेली थी।

ENGvsIND: संजय बांगड़ ने बताया इंग्लैंड में चार साल बाद विराट की सफलता का राज

श्रीलंका के खिलाफ 2015 में गॉल में खेली गई 103 रन की पारी

श्रीलंका के खिलाफ 2015 में गॉल में खेली गई 103 रन की पारी3 / 6

पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर विराट कोहली की यह पहली टेस्ट सीरीज थी। इस मैच में भारतीय टीम जब मुश्किल परिस्थितियों में फंसी थी, विराट कोहली उस वक्त बल्लेबाजी के लिए आए और कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को बचा ले गए। उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर 253 रन की साझेदारी की और मैच में भारत का पलड़ा भारी कर दिया। विराट ने 103 रन बनाए। यह उनके करियर का 11वां और भारत से बाहर 8वां टेस्ट शतक था।

ENGvsIND: इंग्लैंड के घातक बॉलर ने कहा- कोहली ने मेरी आंखें खोल दीं!

इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 2016 में खेली गई 235 रन की पारी

इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 2016 में खेली गई 235 रन की पारी4 / 6

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का यह चौथा मुकाबला था। भारत सीरीज में 2-0 से आगे था। कप्तान विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में थे और पहले तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में क्रमश: 40, 49*, 167, 81, 62 और 6* रन बनाए ​थे। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में शानदार 235 रन बनाए और भारत ने 600 का स्कोर खड़ा किया। कप्तान के तौर पर विराट का यह तीसरा दोहरा शतक था। उनसे पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने यह कारनामा नहीं किया था। भारत ने इस मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 56 रन से हराया।

 

ENGvsIND: कार्तिक को आउट करते ही स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया खास मुकाम

बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में हैदराबाद में खेली गई 204 रन की पारी

बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में हैदराबाद में खेली गई 204 रन की पारी5 / 6

भारत की धरती पर बांग्लादेश की टीम अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रही थी। इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज को कप्तान विराट कोहली ने अपनी पारी से यादगार बना दिया। मैच में विराट कोहली शुरुआत से ही बहुत आराम में दिख रहे थे। उन्होंने शानदार स्ट्रोक प्लेइंग का नमूना पेश करते हुए सिर्फ 246 गेंद में 204 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 24 चौके लगाए। इस पारी के साथ ही विराट लगातार चार टेस्ट मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने एक सीजन में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

ENGvsIND: कप्तान कोहली का साथ निभाकर उमेश यादव ने बनवा दिया खास रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में सेंचुरियन में खेली गई 153 रन की पारी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में सेंचुरियन में खेली गई 153 रन की पारी6 / 6

भारत टेस्ट सीरीज में 1-0 से पीछे था। सेंचुरियन की पिच देख कर भारतीय बल्लेबाजों की हवाईयां उड़ी हुई थीं। उन्हें किसी से प्रेरणा की जरूरत थी और इसकी जिम्मेदारी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खुद उठाई। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की बेहतरीन पारियों में से एक पारी सेंचुरियन में खेली और 153 रन बनाए। विराट दक्षिण अफ्रीका की धरती पर जाकर टेस्ट शतक लगाने वाले भारत के दूसरे कप्तान बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 1997 में यह कारनामा किया था। कगिसो रबाडा और मोर्ने मोर्केल जैसे गेंदबाजों के सामने खेली गई विराट की यह पारी उन्हें विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में स्थान दिलाती है।

ENGvsIND: कुक के लिए 'यमराज' बने अश्विन, फिर कर दिया क्लीन बोल्ड- देखें VIDEO