फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटइन 10 प्वाइंट्स के जरिए जानिए IPL 2023 के रिटेंशन का हाल, हर एक बात आजाएगी समझ

इन 10 प्वाइंट्स के जरिए जानिए IPL 2023 के रिटेंशन का हाल, हर एक बात आजाएगी समझ

IPL 2023 के रिटेंशन के दौरान क्या कुछ घटा, कितने पर्स किस टीम का बाकी रहा और किस टीम ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों रिटेन किया और रिलीज किया। सब इसके बारे में 10 प्वाइंट्स में जान लीजिए।  

इन 10 प्वाइंट्स के जरिए जानिए IPL 2023 के रिटेंशन का हाल, हर एक बात आजाएगी समझ
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 16 Nov 2022 12:11 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2023 के सीजन की तैयारी शुरू हो चुकी है। मंगलवार 15 नवंबर को आईपीएल की 10 टीमों ने अपने खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट जारी कर दी है। कई टीमों ने अपनों को भी रिलीज कर दिया है, जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनको संन्यास लेना पड़ा है। वहीं, कुछ टीम ऐसी हैं, जिन्होंने अपने आधे खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है, जबकि कुछ खिलाड़ी ट्रेड के जरिए दूसरी टीमों से जुड़े हैं। ऐसे में आप 10 प्वाइंट्स में जान लीजिए कि आईपीएल 2023 रिटेंशन डे पर क्या कुछ घटा है। 

1. कैप्टन रिलीज

आईपीएल की दो टीमों ने अपने कप्तानों को रिलीज कर दिया है, जिनमें पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद है। पंजाब ने मंयक अग्रवाल और हैदराबाद की फ्रेंचाइजी ने केन विलियमसन को रिलीज कर दिया है।

2. पर्स बाकी

आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन के लिए सबसे ज्यादा रकम 42.25 करोड़ रुपये सनराइजर्स हैदराबाद के पास हैं। वहीं, सबसे कम पर्स केकेआर का बाकी है। कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 7.05 करोड़ रुपये का ही पर्स बाकी है। 

3. खिलाड़ी रिलीज

दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स, पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और एक बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज किया है। केकेआर ने 16 खिलाड़ियों (1 खिलाड़ी ट्रेड के जरिए) को रिलीज किया है, जबकि मुंबई ने 13 और एसआरएच ने 12 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। 
 
4. सबसे कम खिलाड़ी रिलीज

आईपीएल 2023 रिटेंशन डे पर दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दो ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने सबसे कम खिलाड़ियों को रिलीज किया है। दिल्ली और बेंगलुरु की टीम ने 5-5 खिलाड़ियों (एक-एक ट्रेड के जरिए) को रिलीज किया है। 6-6 खिलाड़ी लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटन्स ने भी रिलीज किए हैं।  

5. पोलार्ड रिटायर

मुंबई इंडियंस के लिए साल 2010 से आईपीएल खेलते आ रहे ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड अब इस टूर्नामेंट में खेलते नजर नहीं आएंगे। उन्होंने आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले लिया है। हालांकि, वे मुंबई इंडियंस के बैटिंग कोच के रूप में आपको दिखाई देंगे। 

6. ब्रावो बाहर

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबे समय से डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बने रहने वाले ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो भी अब शायद आईपीएल खेलते नजर नहीं आएंगे। सीएसके ने उन्हें रिलीज कर दिया है। वे लंबे समय से चेन्नई की टीम का हिस्सा थे। 

7. जडेजा इन

कुछ ही समय पहले तक कहा जा रहा था कि रविंद्र जडेजा या तो खुद चेन्नई सुपर किंग्स के साथ नाता तोड़ सकते हैं या फिर सीएसके उनको रिलीज कर सकती है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। धोनी की कप्तानी वाली टीम ने उनको 2023 के सीजन के लिए 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। 

8. केन और पूरन रिलीज

सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियमसन और निकोलस पूरन को बाहर कर दिया है। ऐसे में अब सवाल यही रहेगा कि टीम किस खिलाड़ी को कप्तान बनाती है और किस खिलाड़ी पर मिनी ऑक्शन में मेगा बोली लगाती है। 

9. मयंक और मनीष बाहर

पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल को रिलीज कर दिया है। इसी के साथ उनके टी20 करियर पर अब ग्रहण लग सकता है, क्योंकि वे टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट से बाहर हो चुके हैं और घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, जबकि पिछले सीजन में पंजाब किंग्स के लिए भी वे कमाल नहीं दिखा पाए थे। ऐसा ही कुछ हाल मनीष पांडे का भी है, जो पिछले सीजन में लखनऊ सुपर जाएंट्स का हिस्सा थे। 

10. मुंबई से चूक? 

मुंबई इंडियंस ने 13 खिलाड़ियों को रिलीज भले ही किया है, लेकिन टीम के पर्स में बस 20.55 करोड़ रुपये ही हैं। एमआई को 9 खिलाड़ी खरीदने हैं। ऐसे में क्या ईशान किशन (15.25 करोड़ रुपये) को रिलीज नहीं कर देना चाहिए था, जो कम कीमत पर ऑक्शन में फिर से खरीदे जा सकते थे। टीम के पास अभी भी एक प्रीमियर स्पिनर की कमी है। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।