फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs NED: केएल राहुल बने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय, रोहित शर्मा को पछाड़ा

IND vs NED: केएल राहुल बने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय, रोहित शर्मा को पछाड़ा

World Cup Fastest Century Record by India batter: भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने नीदरलैंड के खिलाफ तूफानी शतक जड़ा। उन्होंने वर्ल्ड कप में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

IND vs NED: केएल राहुल बने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय, रोहित शर्मा को पछाड़ा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 12 Nov 2023 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने रविवार को वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड के खिलाफ एक बड़ा कारानामा अंजाम दिया। वह वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। राहुल ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 62 गेंदों में शतक ठोका। उन्होंने भारत के कप्तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में सेंचुरी जड़ी थी। बता दें कि वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के नाम दर्ज है। उन्होंने इसी वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के सामने 40 गेंदों में सैकड़ा कंप्लीट किया था।

नीदरलैंड के विरुद्ध पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे राहुल ने 64 गेंदों में 102 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 4 छक्के जमाए। राहुल एक समय 48 गेंदों में 64 के निजी स्कोर पर थे लेकिन फिर उन्होंने गजब का गियर बदला। राहुल ने यहां से 36 रन महज 14 गेंदों में जोड़ लिए। यह उनके वनडे करियर का छठा शतक है। राहुल ने श्रेयस अय्यर (94 गेंदों में नाबाद 128) के साथ दमदार अंदाज में मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 208 रन की साझेदारी की। यह वर्ल्ड कप में भारत के लिए चौथे विकेट या उससे नीचे के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

रोहित ने वर्ल्ड कप में 500 का आंकड़ा छूते ही बनाए ये 2 धांसू रिकॉर्ड, सचिन-गांगुली और कोहली भी नहीं कर पाए ऐसा

राहुल और अय्यर के अलावा 'हिटमैन' रोहित शर्मा (61), शुभमन गिल (51) और विराट कोहली (51) ने अर्धशतक लगाया। भारत के टॉस जीतने के बाद रोहित ने गिल के साथ मिलकर शानदार पार्टनरशिप की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े। गिल 12वें और रोहित 18वें ओवर में पवेलियन लौटे। कोहली ने 29वें ओवर में अपना विकेट खोया। राहुल 50वें ओवर में आउट हुए। भारत ने टॉप-5 बल्लेबाजों के कमाल के प्रदर्शन के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 410/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह वर्ल्ड कप मैच में भारत का दूसरे सबसे बड़े स्कोर है।