फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटKKR vs SRH: कोलकाता के हीरो और हैदराबाद के विलेन, IPL 2024 क्वॉलीफायर 1 की ऐसी रही कहानी

KKR vs SRH: कोलकाता के हीरो और हैदराबाद के विलेन, IPL 2024 क्वॉलीफायर 1 की ऐसी रही कहानी

KKR vs SRH IPL 2024 Qualifier 1: केकेआर आईपीएल 2024 की पहली फाइनलिस्ट बन गई है। मंगलवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुकाबले के दौरान केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को रौंद डाला।

KKR  vs SRH: कोलकाता के हीरो और हैदराबाद के विलेन, IPL 2024 क्वॉलीफायर 1 की ऐसी रही कहानी
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 12:24 AM
ऐप पर पढ़ें

KKR vs SRH IPL 2024 Qualifier 1: केकेआर आईपीएल 2024 की पहली फाइनलिस्ट बन गई है। मंगलवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुकाबले के दौरान उसने सनराइजर्स हैदराबाद को रौंद डाला। पहले ओवर से केकेआर ने जो मैच पर पकड़ बनाई तो फिर जीतने के बाद ही अपना पंजा ढीला किया। केकेआर की जीत में जहां कई हीरो रहे, वहीं हैदराबाद की हार के तमाम विलेन भी रहे। आइए एक नजर डालते हैं कौन रहा केकेआर का हीरो, और किसने निभाई हैदराबाद के लिए विलेन की भूमिका...

हैदराबाद की हार के विलेन
ट्रेविस हेड

हैदराबाद के लिए इससे बड़ा मैच भला क्या हो सकता था। यह जानते हुए भी ट्रेविस हेड की अप्रोच काफी कैजुअल नजर आई। मिचेल स्टार्क क्या चीज हैं, यह हेड को बताने की जरूरत नहीं है। वह चाहते तो पहला ओवर आराम से निकल जाने देते और फिर अटैक शुरू करते। लेकिन उन्होंने बहुत ही साधारण ढंग से उस गेंद को खेला। इससे पहले अर्शदीप ने भी ट्रेविस को इसी तरह आउट किया था, लेकिन फिर भी उन्होंने लेफ्ट आर्म बॉलर के सामने वर्क नहीं किया। यही नहीं, फील्डिंग में उन्होंने बिल्कुल आसान सा कैच छोड़ दिया। इतना शायद कम नहीं था कि गेंदबाजी में भी जमकर रन लुटा डाले।

नीतीश रेड्डी
आज नीतीश रेड्डी के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी थी। जब विकेट जल्दी-जल्दी गिर चुके थे तो उन्हें थोड़ा संभलकर खेलना चाहिए था। खासतौर पर मिचेल स्टार्क के सामने जो आग उगल रहे थे। लेकिन नीतीश ने जबर्दस्ती आक्रामक अंदाज अपनाने की कोशिश की और नतीजा आउट हो गए। नीतीश अभी तक हैदराबाद के लिए एंकर का रोल प्ले करते आए थे। उन्हें आज भी इसी रणनीति पर कायम रहना चाहिए था। लेकिन उन्होंने अपना सब्र खोकर टीम का बड़ा नुकसान कर दिया।

अब्दुल समद
हाथ आए मौके कैसे गंवाए जाते हैं यह सीखना है तो अब्दुल समद को देखिए। हैदराबाद के साथ वह लंबे समय से हैं, लेकिन उनकी सोच और अप्रोच में कोई परिवर्तन नहीं आया है। बिल्कुल ही गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर समद आउट हुए, जबकि उस वक्त उस शॉट की कोई जरूरत नहीं थी। अगर अब्दुल समद आखिरी ओवर तक रुक जाते तो स्कोरकार्ड पर कम से कम 25 से 30 रन और ज्यादा होते। लेकिन समद ने इसकी जरूरत नहीं समझी।

राहुल त्रिपाठी
विलेन की लिस्ट में राहुल त्रिपाठी का नाम देखकर चौंकिए मत। भले ही राहुल त्रिपाठी ने रन सबसे ज्यादा बनाए हों, लेकिन हैदराबाद की खराब हालत के लिए वही जिम्मेदार हैं। उनकी सबसे बड़ी गलती है रनआउट। राहुल पहले ही ओवर में मैदान में पहुंच गए थे। हालात से पूरी तरह से वाकिफ थे। नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे, जहां से आसानी से दिखता है कि गेंद कहां जा रही है। इसके बावजूद समद के शॉट पर रन के लिए दौड़ पड़े। दौड़े तो फिर दौड़ते ही जाते, लेकिन बीच पिच पर जाकर रुक गए। इसके बाद राहुल की ही गलती से क्लासेन के हाथ से कैच भी छूट गया।

पैट कमिंस
आखिर में नाम आता है कप्तान पैट कमिंस का। कहना गलत नहीं होगा कि इस मैच में कप्तान कमिंस अपने बल्लेबाजों के बाहुबल के ओवरकांफिडेंस का शिकार हो गए। जीहां, इसी मैदान में कमिंस ने रोहित शर्मा को टॉस जीतकर 2023 का वर्ल्डकप गंवाते देखा था। फिर उनसे ऐसी गलती कैसे हो गई। क्या आपने पहले एनलाइज नहीं किया था कि दूसरी पारी में ओस आएगी और बैटिंग आसान हो जाएगी। इसके अलावा वह गेंदबाजी में भी पूरी तरह से नाकाम रहे। उनके अंदाज से कहीं से दिखा ही नहीं कि कोई ऑस्ट्रेलियाई इस मैच में कप्तानी कर रहा है।

केकेआर के पांच स्टार
मिचेल स्टार्क

आईपीएल 2024 की शुरुआत में मिचेल स्टार्क को काफी ट्रोल किया गया था। उन्होंने अपने शुरुआती मैचों में खूब रन लुटाए थे। इस पर कहा गया कि केकेआर का पैसा वेस्ट हो गया। असल में केकेआर ने इस आईपीएल में मोटी रकम खर्च करके स्टार्क को अपने साथ जोड़ा था। लेकिन हैदराबाद के खिलाफ स्टार्क ने केकेआर को पाई-पाई का हिसाब दे दिया।

वरुण चक्रवर्ती
वरुण चक्रवर्ती ने जिस समय हेनरिक क्लासेन का विकेट चटकाया वह बेहद अहम था। अगर वहां से हेनरिक क्लासेन रुक जाते तो फिर हैदराबाद का स्कोर 200 के पार जाना तय था। क्लासेन के साथ दूसरे छोर पर अब्दुल समद थे और दोनों का रवैया भी पूरी तरह से आक्रामक था। लेकिन वरुण ने क्लासेन को अपने स्पिन के जाल में फंसाकर हैदराबाद को बेहाल कर दिया।

रहमानुल्ला गुरबाज
रहमानुल्ला गुरबाज को इस लिस्ट में रखने की वजह है उनकी अप्रोच। वह लगभग पूरा सीजन टीम से बाहर रहे। फिल सॉल्ट के सुपरहिट होने के चलते उनकी जगह बन ही नहीं पाई। इसके बावजूद आज के मैच में वह जिस तरह से जोश में नजर आए वह हैरान करने वाला था। उनका अंदाज देखकर कहीं से लगा ही नहीं कि इस सीजन में उन्हें पूरी तरह से मौके नहीं मिले। इसके अलावा बल्लेबाजी की शुरुआत में उन्होंने फिल सॉल्ट के ही अंदाज में शुरुआत भी दी।

वेंकटेश अय्यर
वेंकटेश अय्यर ने मैदान पर आते ही ठान लिया था कि उन्हें दबाव ओढ़ना ही नहीं है। आते ही उन्होंने आक्रामक ढंग से शॉट लगाने शुरू कर दिए। बिना इस बात की परवाह किए कि उनके सामने कौन गेंदबाजी कर रहा है, अय्यर ने मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए और जमकर रन बनाए। यह उनकी आक्रामक बल्लेबाजी का ही नतीजा था कि 67 पर दो विकेट गंवाने के बावजूद केकेआर दबाव में नहीं आई।

श्रेयस अय्यर
श्रेयस इस मैच ही नहीं, बल्कि पूरे सीजन केकेआर के लिए हीरो साबित हुए हैं। आज के मैच में उनकी बल्लेबाजी कमाल की रही। कप्तानी में भी उन्होंने शानदार रंग दिखाया और यह जानते हुए भी कि हैदराबाद के बल्लेबाज किस कदर घातक हैं, अपने गेंदबाजों को पूरी छूट दी। श्रेयस ने 24 गेंद पर 58 रनों की पारी खेली जो यह दिखाने के लिए पर्याप्त थी कि अगर लक्ष्य 200 भी होता तब भी केकेआर उसे हासिल कर लेती।